[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

नेत्र चिकित्सा शिविर : जांच में 60 लोगों में पाया गया मोतियाबिंद, होगा आपरेशन

सीएचसी पहासू पर आयोजित शिविर का 265 लोगों ने लिया लाभ , राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान के तहत किया जाता है मोतियाबिंद का आपरेशन

बुलंदशहर,:  जनपद में राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान के तहत मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू पर नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। 265 लोगों ने शिविर का लाभ लिया। जांच में 60 मरीजों में मोतियाबिंद की पुष्टि हुई।ऑपरेशन के लिए इनका रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया- जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू पर राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान के तहत नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन कर नेत्र जांच की गई। जांच में जिन मरीज में मोतियाबिंद की पुष्टि होती है उनके सरकार की ओर से ऑपरेशन कराने का प्रावधान है। उन्होंने बताया पहले आंखों में यह समस्या बुजुर्गों में होती थी, लेकिन अब कम उम्र में भी मोतियाबिंद के मरीज सामने आ रहे हैं।

असंतुलित खानपान और अनियमित दिनचर्या की वजह से कम उम्र में मोतियाबिंद की समस्या पैदा हो रही है।

पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नेत्र चिकित्सक डॉ. नरेंद्र बंसल ने बताया- मंगलवार को राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान के तहत निशुल्क शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 265 लोगों की आंखों की जांच की गई। जांच के दौरान 60 लोग ऐसे पाये गये जिनको मोतियाबिंद की शिकायत है। जिन लोगों में मोतियाबिंद निकला है उन्हें ऑपरेशन कराने के लिए अस्पताल रेफर किया गया है। राष्ट्रीय नेत्र ज्योति अभियान के तहत सरकार की ओर से आंखों के ऑपरेशन की सुविधा का प्रदान की जाती है।

लक्षण

– दिन के समय आंखों का चौंधियाना, धुंधला या अस्पष्ट दिखाई देना,  रंगों को देखने की क्षमता में बदलाव होना, चश्मे का नंबर अचानक से बदलना, निकट दृष्टि दोष में लगातर बढ़ोतरी होना।

रोकथाम के उपाय

– 40 साल की उम्र के बाद आंखों की नियमित जांच कराएं।

– शरीर का वजन सामान्य रखें।

– डायबिटीज के मरीज उचित उपचार कराएं।

– धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बचें।

– संतुलित भोजन करें और दिनचर्या सही रखें।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close