नोएडा

एकीकृत निक्षय दिवस : खोजे गये टीबी के दस मरीज 

203 लोगों में मिले टीबी से मिलते-जुलते लक्षण, 182 की हुई बलगम जांच

नोएडा,: जनपद में सोमवार को एकीकृत निक्षय दिवस का आयोजन किया गया। इस विशेष दिवस पर स्वास्थ्य इकाइयों पर आने वाले विभिन्न बीमारी से ग्रसित मरीजों में से दस प्रतिशत की टीबी की स्क्रीनिंग की गयी। इनमें 203 लोग ऐसे मिले जिनमें टीबी से मिलते जुलते लक्षण नजर आये। 182 लोगों के बलगम की जांच की गयी, जिसमें दस लोगों में टीबी की पुष्टि हुई है। शेष संभावित रोगियों की जांच प्रक्रिया में है, जिनका परिणाम बुधवार तक आएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीष जैन ने बताया- सोमवार (16 जनवरी) को 71 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, सभी टीबी यूनिट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (यूपीएचसी) पर एकीकृत निक्षय दिवस का आयोजन किया जाएगा। निक्षय दिवस पर समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर आयोजित ओपीडी में आये मरीजों की संख्या के सापेक्ष दस प्रतिशत मरीजों की स्क्रीनिंग की गयी।

जिला कार्यक्रम समन्वयक अंबुज पांडेय ने बताया- सोमवार को सम्पन्न हुए एकीकृत निक्षय दिवस पर 203 लोग ऐसे मिले जिनमें टीबी से मिलते–जुलते लक्षण नजर आये। उनकी स्क्रीनिंग के बाद 182 लोगों के बलगम के नमूने लिए गये। सभी 182 नमूनों को जांच के लिए जांच केन्द्र पर भेजा गया। जांच में दस लोगों में टीबी पायी गयी। उन्होंने बताया- ब्लॉक बिसरख में 81 संभावित मरीज मिले। 70 लोगों के बलगम की जांच की गयी इनमें पांच लोग पॉजिटिव पाये गये। ब्लॉक दादरी में 63 संभावित मरीजों में से 60 लोगों की बलगम जांच की गयी, इनमें तीन लोगों में टीबी की पुष्टि हुई है। इसी तरह जेवर ब्लॉक में 59 संभावितों में 52 लोगों के बलगम की जांच की गयी, जिसमें दो लोग टीबी पॉजिटिव पाये गये। उन्होंने बताया संभावित रोगियों की जांच अभी प्रक्रिया में है, जिनका परिणाम बुधवार तक आयेगा। फिलहाल सोमवार को एकीकृत निक्षय दिवस में दस टीबी मरीज खोज लिये गये हैं। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया पाये गये सभी टीबी रोगियों के उपचार की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। गौरतलब है कि 15 दिसम्बर को आयोजित हुए पहले निक्षय दिवस पर 18 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई थी। इन सभी का तत्काल उपचार शुरू करा दिया गया था।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. जैन ने बताया –सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) टीबी जांच के परिणाम संबंधित मरीज को उपलब्ध कराते हैं और टीबी पॉजिटिव मरीज के परिवार के सदस्यों की टीबी के लिए स्क्रीनिंग कराते हैं। पॉजिटिव पाये गये सभी मरीजों का तत्काल उपचार शुरू कर दिया जाता है

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close