[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
धर्म

जन्मपत्रिका में चंद्रमा का प्रभाव जानते है चन्द्रमा गृह या उपग्रह डॉ सुमित्राजी से 

पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की औसत दूरी ३ ,८४ ,४०० किलोमीटर है। सूर्य और चंद्रमा की कक्षाओं के अण्डाकार आकार के कारण पृथ्वी और चंद्रमा के बीच न्यूनतम और अधिकतम दूरी ३ ,६३ ,००० किलोमीटर है और क्रमशः ४ ,०६ ,००० कि.मी. चंद्रमा की त्रिज्या लगभग १७३८ किलोमीटर है।

वास्तव में चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है लेकिन ज्योतिष में इसके आकार और पृथ्वी से निकटता के कारण इसे एक ग्रह माना जाता है। चंद्रमा को प्रत्येक २७ .३२१६६ दिनों में किसी विशेष आकाशीय मध्याह्न रेखा को पार करने के लिए देखा जा सकता है, जो कि चंद्रमा की नाक्षत्र अवधि है। एक पूर्णिमा और अगली पूर्णिमा के बीच की अवधि २९ .५३०६ दिनों की होती है जिसे चंद्र मास भी कहा जाता है।

चंद्रमा नकारात्मक है, परिवर्तनशील और लोचदार स्वभाव देता है और व्यक्तित्व और रूप पर शासन करता है। चंद्रमा को कालपुरुष का मन माना गया है। चंद्रमा पृथ्वी पर प्राणियों के जीवन को नियंत्रित , शुद्धता के साथ-साथ उर्वरता को भी नियंत्रित करता है।

चन्द्रमा की प्रकृति:

चंद्रमा शीतल, नम, स्त्रीलिंग, परिवर्तनशील, ग्रहणशील और नकारात्मक ग्रह है। वह उत्तर-पश्चिम दिशा की स्वामी है और वर्षा ऋतु (अगस्त-सितंबर) को नियंत्रित करता है। चंद्रमा जल प्रकृति , रंग चांदी जैसा सफेद या समुद्री हरा है। उसका मुख्य अधिकार मन, नींद और पृथ्वी के सभी फलों और फूलों पर है। भीड़, जनता, यात्रा, महिला रिश्तेदारों, वाणिज्य, व्यवसाय और ऐसे व्यवसायों पर शासन करती है जो तरल पदार्थों का सौदा करते हैं। निवास स्थान पर शासन करता है।

भौतिक विशेषताऐं:

चंद्रमा जातक को सुडौल शरीर, सफेद रंग, प्यारी आंखें, काले और पतले बाल, कोमल वाणी और सौम्य स्वभाव देता है। चंद्रमा द्वारा शासित शरीर के अंग पुरुष की बाईं आंख और महिला की दाईं आंख, स्तन, अन्नप्रणाली, पेट, गर्भाशय, अंडाशय, लसीका, मूत्राशय, श्लेष द्रव हैं। वैक्सिंग चंद्रमा धमनियों, मोटर तंत्रिकाओं और मांसपेशियों पर शासन करता है जबकि वानिंग चंद्रमा नसों, संवेदी तंत्रिकाओं, संवेदी अंगों और ग्रंथियों पर शासन करता है।

चन्द्रमा का प्रभाव:

जब चंद्रमा पीड़ित होता है तो वह जातक को दुर्भाग्यशाली, शैशवावस्था और वृद्धावस्था में बीमार, विकृत, आवेगी, अति चिंतित, अनिर्णायक, उतावला, उदास, निराशावादी बनाता है।

चन्द्रमा के शुभ होने पर वह सार्वजनिक जीवन में उच्च पद, अच्छा पारिवारिक जीवन, शिष्टाचारी, मिलनसार स्वभाव, सहज और मनभावन व्यक्तित्व, डरपोक, चुम्बकत्व, धन और सांसारिक वस्तुओं की इच्छा, मानसिक विषयों में रुचि और सभी स्वादिष्ट फलों का स्वाद देता है।

चंद्र द्वारा संकेतित रोग हैं:

पागलपन, नेत्र रोग, पक्षाघात, अस्थमा, ट्यूमर, स्नायविक दुर्बलता,हिस्टीरिया, मिर्गी, शूल, खांसी और सर्दी, खसरा, आंतों की समस्या, अपच, हाइड्रोसील, शराब के अधिक सेवन से होने वाले रोग, ब्रोंकाइटिस, पेचिश कैंसर, टाइफाइड।

चन्द्रमा और उत्पाद:

चंद्रमा द्वारा दर्शाए गए उत्पाद संतरे, खरबूजे, सफेद पोस्ता, ककड़ी, ताड़, मशरूम, शैवाल, विंटरग्रीन, कद्दू, पारा, गन्ना, गोभी, फूलगोभी सलाद, सुपारी, चांदी, नमक, चावल, क्रीम, विदेशी शराब, फलों का रस, मोती, दही, जड़ी-बूटियाँ है।

चंद्रमा का रत्न मोती है और सभी सफेद पत्थर हैं। चन्द्रमा के धातुचांदी, टिन और अन्य सफेद धातु हैं।

Show More

Related Articles

Close