[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
जानकारीस्वास्थ्य

मुंह और नाक से ही नहीं बल्कि आंखों से भी फैलता है कोरोना, ऐसे करें बचाव

मुंह और नाक से ही नहीं बल्कि आंखों से भी फैलता है कोरोना, ऐसे करें बचाव

कोरोना वायरस का संक्रमण सिर्फ मुंह और नाक के जरिये नहीं बल्कि आंखों के जरिये भी संक्रमित कर सकता है. डॉक्टरों की मानें तो कोरोना वायरस के ड्रॉपलेट्स आंखों के जरिए शरीर में जाकर आपको संक्रमित कर सकते हैं. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए डॉक्टर्स लगातार बार-बार हाथ धोने की अपील कर रहे हैं ताकि आप कोरोना के संक्रमण का शिकार ना हों.

वहीं डॉक्टरों का ये भी कहना है कि अगर संक्रमित हाथ आंखों तक पहुंचते हैं तो आंखों के जरिये भी आप कोरोना का शिकार हो सकते हैं. ESI Hospital के पूर्व मेडिकल सुपरिटेंडेंट और सिनियर आई सर्जन डॉक्टर एके जैन की मानें तो करोना के ड्रॉपलेट्स आंख के रगड़ने से आपके शरीर में जा सकते हैं.

डॉक्टर एके जैन का कहना है कि जब हम आंखों में किसी भी तरह की कोई दवाई डालते हैं तो उसका इफेक्ट हमारे गले में साफ पता चलता है. ऐसे में अगर कोरोना के ड्रॉपलेट्स आंखों में पहुंचे तो आंखों के जरिए भी कोरोना संक्रमण फैल सकता है. इसका बचाव जरूरी है. ऐसे में आंखों के प्रोटेक्शन ग्लास इन दिनों मार्केट में बिक रहे हैं. वह आपकी आंखों को प्रोटेक्ट करने के लिए कुछ हद तक कारगर हैं.

यही वजह है इन दिनों बाजार में मेडिकल स्टोर पर प्रोटेक्शन ग्लास और फेस प्रोटेक्टर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है रोजाना आम लोग भी अपनी आंखों को प्रोटेक्ट करने के लिए इन ग्लासेज को खरीदने के लिए दुकानों पर पहुंच रहे हैं. दवाइयों का कारोबार करने वाले गौतम गर्ग बताते हैं कि रोजाना 50 से 100 लोग इन खास चश्मों को खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं. इसकी कीमत 65 रुपये से लेकर 150 रुपये तक है.

Show More

Related Articles

Close