[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
धर्म

क्या अनिद्रा का कारण बुध है जानते है वास्तु शास्त्री डॉ सुमित्रा जी से 

हिंदू बुध को भगवान केशव, नारायण, माधव आदि के रूप में मानते हैं। दूसरे शब्दों में यह सुरक्षात्मक एजेंसी का प्रतिनिधित्व करता है। यह ग्रह कैबिनेट में एक राजकुमार है। तो एक बच्चे की तरह है जो स्वतंत्र रूप से कार्य नहीं करता है और जिस ग्रह के साथ है, उसकी विशेषताओं को ले लेता है। बुध जातक को हरा रंग देता है और जातक शिराओं से भरा होता है। जातक वाणी में मधुर और मौज-मस्ती करने वाला होता है। जातक की आंखें लंबी और लाल होती हैं और उसके अंग सुगठित होते हैं। यह शरीर को लम्बा और सुडौल बनाता है। जातक औसत कद का होता है, भौहें मुड़ी होती हैं और बाल अधिक होते हैं।

खगोलिक दृश्टिकोण से

बुध ग्रह की सूर्य से औसत दूरी ५८ x १०६ किलोमीटर है। यह ४८ किमी प्रति सेकेंड की रफ्तार से चलती है। इसका द्रव्यमान पृथ्वी के द्रव्यमान का ० .०५४ गुना है, व्यास ४८६८ किमी और घनत्व 5.२ ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है। इसका नाक्षत्र समय ८७ .९६९ पृथ्वी दिवस है। इसका कोई उपग्रह नहीं है। यह सूर्य से ० २८ से आगे नहीं जाता है।

संबद्ध-

इसका मुख्य क्षेत्र मन, स्मृति, बुद्धि, धारणा, ज्ञान, संसाधनों की उर्वरता, वाणिज्य और शिक्षा, भाषण और लेखन की शक्ति, संपादन की क्षमता, चित्रकला और मूर्तिकला की कला है। यह व्यक्ति को उपस्थित बुद्धि, कई भाषाओं पर कमांड, दर्शन, गणित और एकाउंटेंसी के लिए स्वाद और क्षमता प्रदान करता है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर शासन करता है। यह बुद्धि का ग्रह है और धारण शक्ति और प्रजनन क्षमता के लिए जिम्मेदार है। यह व्यक्ति को बातूनी, मजाकिया और विद्वान बनाता है।

बुध चर, परिवर्तनीय, स्त्रीलिंग, तटस्थ और द्वैतवादी ग्रह है। बुध उत्तर दिशा का स्वामी है और शरद रितु (अक्टूबर-नवंबर) को नियंत्रित करता है। इसका रंग हरा होता है। यह हमारे व्यवसाय, पत्राचार, किताबों की बिक्री, स्वच्छता, देवताओं, भोजन, साहित्यिक गतिविधियों, कागजी धन, बैंक बैलेंस को नियंत्रित करता है। बुध शिक्षा और मामा के लिए मुख्य राज्यपाल है। यह वाणी और वाणी का ग्रह है।

बुध द्वारा शासित शरीर के अंग नाक, मस्तिष्क, हाथ, जीभ, फेफड़े और तंत्रिका तंत्र। यह त्वचा का स्वामी भी है।

पीड़ित बुध के लक्षण

बुध के पीड़ित होने पर जातक चतुर, धूर्त और दुराचारी, गुमनाम याचक लेखक होगा। उसकी जुबान और कलम उसके खिलाफ काम करेगी जिसे वह पसंद नहीं करता। जुआरी, झूठा, घमण्डी और दिखावटी होगा। वह बातूनी, सनकी, सिद्धांतहीन, असंगत और शेखी बघारने वाला होगा। वह अपनी सनक के अनुसार काम करेगा। जातक हकलाने वाला होगा , स्मृति और प्रवाह की कमी होगी , बहुत अधिक व्यवसाय करने वाला होगा, झूठ बोलने, घोटालों को फैलाने की प्रवृत्ति लिए होगा ।

जब बुध लाभकारी होता है तो यह जातक को बुद्धिमान, शीघ्र पकड़ और अच्छी स्मरण शक्ति वाला बनाता है। यह वाक्पटुता और कई भाषाओं में महारत हासिल करने की क्षमता देता है, मानसिक क्षमता और तर्क शक्ति को बढ़ाता है। यह साहित्य सहित अनेक विषयों की जाँच-पड़ताल, हर प्रकार की सूचनाएँ एकत्रित करने तथा व्यावसायिक क्षमता को बढ़ाने की शक्ति प्रदान करता है। यह सहज क्षमता और देशी कार्यों को गति और सटीकता के साथ देता है और सभी उद्यमों में सफल होता है।

बुध किन बीमारियों को देता है

बुध द्वारा दर्शाए गए रोग पागलपन, मानसिक विपथन, बहरापन, ल्यूकोडर्मा, सिरदर्द,भाषण की हानि, नपुंसकता, दोषपूर्ण जीभ, आक्षेप, हिस्टीरिया, ऐंठन, नसों का दर्द, चक्कर आना आदि हैं।अनिद्रा का भी सम्बन्ध पीड़ित बुध से है। बुध के उपाय इन समस्याओ में सहायक होंगे।

बुध द्वारा दर्शाए गए उत्पादन

बुध द्वारा दर्शाए गए उत्पादों में पान के पत्ते, अखरोट, मेडलर, विलो, श्रीफल, पालक , सामान्य रूप से पौधे, अखरोट के पेड़, नर फर्न, जीरा, घी, अन्य तेल, हरे रंग की दालें।

बुध को प्रसन्ना करने के मंत्र

एक माला रोज जप करे ॐ सौम्यरुपाय विद्महे वाणेशाय धीमहि तन्नो सौम्य प्रचोदयात् ।।

Show More

Related Articles

Close