[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

बदलते मौसम में रखें विशेष ख्याल : सीएमओ 

बुलंदशहर,:मौसम बदलते ही दिन में गर्मी बढ़नी शुरू हो चुकी है। मौसम लगातार बदल रहा है। दिन में गर्मी और रात को ठंड हो जाती है। दिन की गर्मी देखकर लोग रात की सर्दी के प्रति लापरवाह हो जाते हैं, यही लापरवाही बीमारी का कारण बन जाती है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने जनपद के लोगों से अपील की है कि बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें। बीमारी के लक्षण नजर आने पर तुरंत जिला अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक से परामर्श करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया – मौसम बदलने के साथ सर्दी, जुकाम और बुखार के रोजाना करीब सौ से अधिक  मरीज अस्पताल आ रहे हैं। बदलता मौसम दमा, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोगियों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। ऐसे में हमें बीमारियों से बचने के लिए अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा। मौसम बदलने के साथ ही दिन में गर्मी और रात को ठंड हो रही है, जो कि बीमारी का मुख्य कारण है। ऐसे में अभी सुबह शाम गर्म कपड़े पहनें। अभी ठंडी चीजों से परहेज करें। बदलते मौसम में बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

छोटे बच्चों का रखें विशेष ख्याल

मौसम में बढ़ती दिन की गर्मी और रात की सर्दी में बच्चों का ख्याल रखने की हिदायत देते हुए डॉ. मनोज कुमार ने कहा – रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से बच्चों के ठंड की चपेट में आने की आशंका अधिक होती है। इससे बचने के लिए अभी रात में बच्चों को हल्के गर्म कपड़े पहनाएं।

खुर्जा के एसएस जटिया अस्पताल में तैनात फिजिशियन डॉ. दिनेश कुमार ने बताया- बदलते मौसम के साथ ही स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। तब सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी बीमारी के लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

बीमारियों से बचाव को क्या करें

– सुबह व रात की ठंड से बचें।

– अभी ठंडी चीजों का इस्तेमाल न करें।

– सर्दी-जुकाम होने पर चिकित्सक की सलाह लें।

— बच्चे और बुजुर्ग सुबह-शाम गर्म कपड़े पहने

Show More

Related Articles

Close