[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
धर्म

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त जानते है वास्तु शास्त्री डॉ सुमित्रा जी से

होली एक धार्मिक त्योहार है जो पूरी दुनिया में हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है। दिवाली के बाद हिंदू कैलेंडर पर होली को दूसरा सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। होली को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है।

भगवान कृष्ण के जीवन से संबंधित स्थानों को ब्रज क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। ब्रज क्षेत्रों में होली की रस्में – मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, गोकुल, नंदगाँव और बरसाना – सबसे प्रसिद्ध हैं। लट्ठमार होली – बरसाना की पारंपरिक होली विश्व प्रसिद्ध है।

अधिकांश क्षेत्रों में होली का त्योहार दो दिनों तक मनाया जाता है। पहले दिन को जलानवाली होली के नाम से जाना जाता है – वह दिन जब होली का अलाव जलाया जाता है। इस दिन को छोटी होली और होलिका दहन के नाम से भी जाना जाता है। होलिका दहन को दक्षिण भारत में काम दहनम कहा जाता है। दूसरे दिन को रंगवाली होली के रूप में जाना जाता है – जिस दिन लोग रंगीन पाउडर और रंगीन पानी से खेलते हैं। रंगवाली होली जो मुख्य होली का दिन है उसे धुलंडी या धुलेंडी के नाम से भी जाना जाता है।

पहले दिन दाहिनी होलिका दहन मुहूर्त पर सूर्यास्त के बाद अलाव जलाया जाता है। मुख्य होली का दिन जब लोग रंगों से खेलते हैं, हमेशा होलिका दहन या होली अलाव का अगला दिन होता है। अगले दिन सुबह लोग सूखे और गीले रंगों से होली खेलते हैं। लोग सूखे रंग के पाउडर से होली खेलने के लिए अधिक इच्छुक और सहज होते हैं जिन्हें गुलाल के रूप में जाना जाता है। हालांकि कई लोगों को लगता है कि गीले रंगों के बिना होली का जश्न अधूरा है। गीले रंग को चेहरे पर लगाया जाता है और सूखे रंग के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर बना लिया जाता है। अधिक उत्साही होली लोक गीले रंग में पूरे शरीर को सराबोर करने के लिए पानी की पूरी बाल्टी में सूखे रंग का पाउडर मिलाते हैं।

होली का दिन जब लोग रंगों से खेलते हैं, हमेशा होलिका दहन या होली अलाव का अगला दिन होता है।

होलिका दहन के लिए सही मुहूर्त चुनना किसी भी अन्य त्योहारों के लिए सही मुहूर्त चुनने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। अन्य त्योहारों पर गलत समय पर पूजा करने से पूजा का लाभ नहीं मिलता है लेकिन गलत समय पर होलिका दहन करने से कष्ट और दुर्भाग्य होता है।

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त –

होलिका दहन मंगलवार, ७ मार्च २०२३ को मनाया जायेगा।

होलिका दहन मुहूर्त – शाम ०६ :१४ बजे से रात ०८ :३९ बजे तक

अवधि – ०२ घंटे २५ मिनट

होली का रंगोत्सव बुधवार, ८ मार्च २०२३ को मनाया जायेगा।

भद्रा पुंछा – ०३ बजकर १३ मिनट से ०४ बजकर ३१ मिनट तक रहेगा

भद्रा मुख – ०४ बजकर ३१ मिनट से ०६ बजकर ४१ मिनट तक रहेगा।

छोटी होली – हिंदू शास्त्रों के अनुसार होलिका दहन या होलिका दीपक या छोटी होली पूर्णिमा तिथि के सूर्यास्त के बाद प्रदोष काल में शुरू होता है। पूर्णिमा तिथि के पूर्वार्द्ध में भद्रा प्रबल रहती है और भद्रा होने पर सभी शुभ कार्यों से बचना चाहिए।

होलिका दहन मुहूर्त कैसे निकला जाता है –

होलिका दहन मुहूर्त का निर्धारण निम्नलिखित नियमों के आधार पर किया जाता है ।

१। होलिका दहन मुहूर्त प्राप्त करने की पहली प्राथमिकता प्रदोष के दौरान होती है जबकि पूर्णिमा तिथि प्रचलित होती है और भद्रा समाप्त हो जाती है।

२। यदि भद्रा प्रदोष काल में प्रबल हो लेकिन मध्यरात्रि से पहले समाप्त हो जाए तो भद्रा समाप्त होने के बाद होलिका दहन करना चाहिए।

३। यदि भद्रा मध्य रात्रि के बाद समाप्त हो रही है तो केवल होलिका दहन भद्रा में और विशेष रूप से भाद्र पंचा के दौरान किया जाना चाहिए। ४। हालांकि भद्रा मुख से बचना चाहिए और किसी भी हालत में भद्रा मुख में होलिका दहन नहीं करना चाहिए।

५। कई बार प्रदोष और मध्य रात्रि के बीच भद्रा पंच नहीं होता है तो ऐसे में प्रदोष के दौरान होलिका दहन करना चाहिए।

६। दुर्लभ अवसरों पर जब न तो प्रदोष और न ही भाद्र पंच उपलब्ध हो तो प्रदोष के बाद होलिका दहन करना चाहिए।

विशेष धयान देने की बात है की भद्रा मुख में होलिका दहन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से न केवल व्यक्तियों के लिए बल्कि पूरे शहर और देश के लिए पूरे वर्ष दुर्भाग्य आता है।

यदि भद्रा पंच प्रदोष से पहले या आधी रात के बाद हो तो हम उसे होलिका दहन के लिए नहीं ले सकते क्योंकि होलिका दहन प्रदोष और आधी रात के बीच किया जाना चाहिए।

आपको रंग भरी होली की हार्दिक शुभकामनाएँ।

प्रस्तुति- ओम प्रकाश गोयल)(मुख्य संपादक ग्लोबल न्यूज़ 24 ×7)

Show More

Related Articles

Close