[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
UNCATEGORIZEDगौतमबुध नगर

महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए संदेश की सार्थक पहल

गौतम बुद्ध नगर: डाबर द्वारा वित्त पोषित स्वयं सेवी संस्था संदेश द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वरोजगार को बढ़ावा देने व सशक्त बनाने के उद्देश्य से पाँच दिवसीय फल प्रसंस्करण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें खाद्य प्रसंस्करण विभाग से आये प्रशिक्षक अरुण झा ने मौसमी फल व सब्जियों से अचार,मुरब्बा, जैम व चटनी आदि को बनाना सिखाया।

संदेश की सचिव पूनम परिहार ने बताया कि संस्था द्वारा समय समय पर महिला सशक्तिकरण के विभिन्न कार्य किये जाते है इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए खाद्य प्रसंस्करण का प्रशिक्षण दिया गया है

इस प्रशिक्षण में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ साथ अन्य महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है जिसमे गांव जादोपुर, चोना,व सिदीपुर की महिलाओं ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण में कृषि विज्ञान केंद्र का भी सहयोग रहा। संस्था के सहायक प्रबन्धक राहुल सक्सेना ने किसान विज्ञान केन्द्र व खाद्य प्रसंस्करण विभाग से आये सभी पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया। प्रशिक्षण के पश्चात सभी को प्रमाण पत्र दिया गया। इस अवसर पर संदेश से संजीव भारद्वाज, शिवसिंह रावत, अनुराग, सुनीता,सुशीला, रेखा व चेतन शर्मा मौजूद रहे।

रिपोर्टर मनोज कुमार

Show More

Related Articles

Close