[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
स्वास्थ्य

वजन घटने वालो के लिए खास जानते है डॉ सुमित्रा जी से शराब पीने के नियम

पानी पीना शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और एक दिन में कम से कम छह बड़े आकार के गिलास या अधिक पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए। जल के अलावा अन्य पेय पदार्थ केवल उनमें पानी की मात्रा के अनुपात में प्यास बुझा सकते हैं।

वजन घटाने में सहायता के लिए अपने तरल पदार्थ का सेवन लगातार उच्च रखना अनिवार्य है। चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जिसका हल्का मूत्रवर्धक प्रभाव होता है और यह समग्र जलयोजन को कम करता है। इसलिए ये पेय आपके आवश्यक तरल पदार्थ के सेवन में नहीं गिने जाते हैं। डिब्बाबंद पेय, जिनमें से अधिकांश कार्बोनेटेड होते हैं और कई बार शक्करयुक्त भी होते हैं, उनकी भी गिनती नहीं होती है। अन्य तरल पदार्थों के अलावा दिन में कम से कम डेढ़ लीटर पानी पिएं।

शराब से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी

शराब का सेवन सीमित करें। शराब किसी भी वजन घटाने के कार्यक्रम पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। आंतों में फायदेमंद बैक्टीरिया के स्तर को प्रभावित कर सकता है। इसे एक साधारण चीनी के रूप में भी परिभाषित किया गया है, इसलिए यह ग्लूकोज के स्तर को काफी तेजी से प्रभावित करता है – इसके साथ ही यह निर्जलीकरण तत्व के रूप में भी कार्य करता है।

वजन घटने की प्रक्रिया में शराब आपके संकल्प को कम कर देती है। दूसरे शब्दों में, भले ही आप वजन घटने के सभी सिद्धांतों का पालन कर रहे हों और अपने वजन घटाने की योजना में सफल हो रहे हों, एक गिलास शराब के बाद आपके विचार मीठे, वसायुक्त खाद्य पदार्थों की ओर भटक सकते हैं, जो आपके सभी अच्छे प्रयासों को कमजोर कर सकते हैं। सप्ताह में तीन बार से अधिक शराब न पिएं और यह कि आप खुद को सीमित करें दो ग्लास वाइन या बिना मिक्सर के दो माप स्पिरिट, जो अत्यधिक शक्करयुक्त होते हैं। पिने वालो के लिए वाइन सबसे अच्छा विकल्प है – हालाँकि मीठी वाइन से दूर रहें – इसके बाद ढेर सारा मिनरल वाटर, बर्फ और ताज़े नींबू के रस के साथ मिश्रित शुद्ध वोडका पि सकते है। बियर, स्टाउट्स, लेजर्स, या साइडर में चीनी नहीं है परन्तु खमीर होता है जो पाचन तंत्र के लिए हानिकारक है।

वजन घटना है तो नमक से परहेज करें

अत्यधिक नमक का सेवन प्यास में योगदान कर सकता है, और आधुनिक आहार में नमक के सबसे संभावित स्रोत तैयार भोजन हैं। खाना पकाने या अपने भोजन में नमक डालना बंद करें, और इसके बजाय जड़ी-बूटियों , ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च या चीनी मुक्त सरसों का उपयोग करें।

शराब से जुड़े महत्वपूर्ण नियम

  1. कभी भी खाली पेट शराब ना पिए। भोजन के साथ शराब पीना बेहतर होता है। इसलिए शराब के अवशोषण को कम करने के लिए अपना भोजन शुरू करें और फिर पहला पेय लें ।
  2.  सप्ताह में तीन बार से अधिक शराब न पियें ।
  3. स्पिरिट को पानी और बर्फ के साथ मिलाएं, मिक्सर या फलों के रस के साथ नहीं ले ।
  4.  लगातार दो दिन शराब न पियें।

शराब स्वास्थ के लिए हानिकारक है हो सके तो घर, परिवार, समाज, देश और अपने लिए शराब का सेवन छोड़ दे।

Show More

Related Articles

Close