[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

नियमित टीकाकरण का तीसरा चरण13 से 24 मार्च तक चलेगा

शून्य से पांच साल तक के टीकाकरण से छूटे बच्चों को लगेंगे टीके , अभियान के तहत जनपद में 38875 बच्चों का होगा टीकाकरण 

बुलंदशहर,: जनपद में नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों के टीकाकरण के लिए तीसरा चरण चलाया जाएगा। अभियान के तहत किसी भी कारणवश टीकाकरण से छूटे शून्य से पांच साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के तीसरे चरण को सफल बनाने के लिए जनपद में तैनात आगंनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता, एएनएम और सुपरवाइजर को जिम्मेदारी दी गई है। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने जनपद में शत प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश दिए हैं। तीसरे चरण में जनपद में 38875 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

जनपद में नियमित टीकाकरण से वंचित शून्य से पांच साल तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए 13 मार्च से 24 मार्च तक तीसरा चरण चलाया जाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। शून्य से पांच साल तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए पूर्व में दो अभियान चलाये जा चुके हैं। पहला चरण जनवरी और दूसरा फरवरी में चलाया गया था। जनपद में दोनों चरणों में छूटे बच्चों का अब तीसरे चरण में टीकाकरण कराया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया- गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों का नियमित टीकाकरण होना बेहद जरूरी है। जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एसके जैन ने बताया- बच्चों में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए सबसे बेहतर उपाय टीकाकरण है। इससे धन, ऊर्जा एवं जीवन की बचत होती है। टीकाकरण शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में काफी सहायक होता है। टीकाकरण के दौरान लगने वाली वैक्सीन शरीर को रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती हैं। उन्होंने बताया – इसके लिए एएनएम आशा व आगंनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी और टीकाकरण से होने वाले फायदे के बारे में अवगत कराएंगी।

डा. एसके जैन ने बताया- तीसरे चरण में जनपद में 38875 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया- इसके लिये विभाग की ओर से पूरा सर्वे किया जा चुका है। बच्चों को बीसीजी, पैंटा, एमआर, आईपीवी , डीपीटी, टीडी, हेपेटाइसिस , मीजल, रूबेला आदि के टीके लगाए जाएंगे।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close