[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

गलगोटिया विश्वविद्यालय में हुआ स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 ग्रैंड फिनाले का भव्य उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा:गलगोटिया विश्वविद्यालय में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन किया गया। यह कार्यक्रम गलगोटिया विश्वविद्यालय में 19 दिसंबर से 23 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (हार्डवेयर संस्करण) के लिए गलगोटिया विश्वविद्यालय को एक नोडल केंद्र के रूप में चुना गया है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्री अमित कुमार घोष अतिरिक्त सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, विषिष्ट अथिति श्रीमती सेल्वरानी, नवाचार अधिकारी, शिक्षा मंत्रालय, श्री अरूण दीक्षित, संयुक्त सचिव, मंत्रालय और अधिग्रहण, एनटीआरओ, कुलाधिपति श्री सुनील गलगोटिया, सीईओ ध्रुव गलगोटिया, कुलपति प्रो. के. मल्लिकार्जुन बाबू, कुलाधिपति सलाहकार प्रो. रेनू लूथरा, प्रतिकुलपति प्रो. अवधेश कुमार, कुलसचिव डॉ. नितिन गौड़, नोडल अधिकारी प्रो. मिनाक्षी शर्मा आदि उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभांरभ अतिथिगणों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया।

सभा को संबोधित करते हुए गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सुनील गलगोटिया ने कहा कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन छात्रों के लिए बेहतरीन प्लेटफार्मों में से एक है। जो आत्मनिर्भर भारत को समर्थन देने का काम कर रहा है। देखा जाए तो आज की शिक्षा प्रणाली अनुभवात्मक शिक्षा की ओर रूख कर चुकी है जिसमें उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ उत्पाद नवाचार शामिल है।

स्वागत वक्तव्य देते हुए गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मल्लिकार्जुन बाबू ने सभा में उपस्थित अतिथिगणों का स्वागत करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि भारत सरकार द्वारा तीसरी बार इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी के लिए हमारे विश्वविद्यालय को चुना गया। “स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023” के ग्रैंड फिनाले में मंत्रालय ने हमें नोडल सेंटर के रूप में चुनकर अपना विश्वास दिखाया है। गलगोटिया विश्वविद्यालय 32 संस्थानों के 250 से अधिक प्रतिभागियों की मेजबानी करने के लिए हम तत्पर हैं।

श्रीमती सेल्वरानी, नवाचार अधिकारी, शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि उच्च शिक्षा के छात्रों के लिए एसआईएच 2017 से हर साल दो प्रारूपों यानी एसआईएच सॉफ्टवेयर और एसआईएच हार्डवेयर संस्करणों में आयोजित किया जाता है। पिछले साल 2022 में, स्कूल स्तर पर नवाचार और समस्या-समाधान दृष्टिकोण की संस्कृति का निर्माण करने के लिए स्कूली छात्रों के लिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन – जूनियर की भी शुरुआत की गई थी। “स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023” प्रधानमंत्री के युवा-नेतृत्व वाले विकास के दृष्टिकोण के अनुरूप, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन छात्रों को सरकार के मंत्रालयों और विभागों, उद्योगों और अन्य संगठनों की गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करने की एक राष्ट्रव्यापी पहल है। जिसे हम पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।

मुख्य अतिथि श्री अमित कुमार घोष अतिरिक्त सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष 44 हजार टीमों से 50 हजार से अधिक विचार प्राप्त हुए, जो स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के पहले संस्करण की तुलना में लगभग सात गुना अधिक है। देश भर के 48 नोडल केंद्रों पर आयोजित होने वाले ग्रैंड फिनाले में 12 हजार से अधिक प्रतिभागी और दो हजार 500 से अधिक सलाहकार भाग लेंगे। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्मार्ट शिक्षा, आपदा प्रबंधन, रोबोटिक्स और ड्रोन, विरासत और संस्कृति और अन्य सहित विभिन्न विषयों पर समाधान प्रदान करने के लिए इस वर्ष ग्रैंड फिनाले के लिए कुल एक हजार 282 टीमों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

श्री अरूण दीक्षित, संयुक्त सचिव, मंत्रालय और अधिग्रहण,एनटीआरओ ने कहा कि भविष्य को आकार प्रदान करने में नवाचार की अहम भूमिका है। भविष्य का निर्माण नवाचार पर आधारित होता है और 7500 नवोन्मेषी संस्थानों के नेटवर्क के साथ स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में हिस्सा लेने वालों को समस्याओं पर काम करने का महत्वपूर्ण अवसर मिलता है और उन्हें समस्याओं का गैर पारंपरिक समाधन ढूंढने की प्रेरणा मिलती है।…

प्रतिकुलपति प्रो. अवधेश कुमार ने सभा में उपस्थित सभी अतिथिगणों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि “स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023” एक राष्ट्रव्यापी पहल है। जो छात्रों को नवाचार से जोड़ने का काम कर रही है। गलगोटिया विश्वविद्यालय के लिए इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी करना गर्व का विषय है। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 ग्रैंड फिनाले कार्यक्रम में गलगोटिया विश्वविद्यालय के शिक्षकगण व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे,

Show More

Related Articles

Close