[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीय

फर्नीचर के लिए भारत बना प्रमुख केंद्र

पूरे भारत के सभी प्रमुख विनिर्माण केंद्रों के प्रदर्शकों को एक साथ लाने के लिए फर्नीचर और फर्नीचर एक्सेसरीज के लिए नया सेक्टोरल शो किया लॉन्च

इंडिया एक्सपो सेंटर( ग्रेटर नोएडा) आज ईपीसीएच के अध्यक्ष राजकुमार मल्होत्रा ने 55वें आईएचजीएफ दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 के पहले दो दिनों पर टिप्पणी करते हुए कहा, “पहले दो दिनों के दौरान अच्छी संख्या में खरीदारों ने मेले का दौरा किया और सोर्सिंग के लिए उपलब्ध विविधता की सराहना की। उन्होंने प्रदर्शनी हॉल में प्रस्तुतियों को पसंद किया है और मेले को ‘अधिक जीवंत’ कहते हैं। कई ने मेले में अपने नियमित और नए आपूर्तिकर्ताओं के साथ ऑर्डर देने में रुचि दिखाई है और कुछ अच्छी मात्रा देख रहे हैं।

फ्रांस से मैरी गुइलाउम, जो यहां लकड़ी की वस्तुओं और वस्त्रों के लिए हैं, ऐसे निर्माताओं की तलाश कर रही हैं जो बड़े पैमाने पर उत्पादन कर सकें। चूंकि फ्रांस में भारतीय फर्नीचर की काफी सराहना की जाती है, इसलिए वह मेले में उनमें विकल्प देख रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया से जेसिका और मिशेल हाउस वेयर खरीदने यहां आई हैं। वे टिप्पणी करते हैं, “ऑस्ट्रेलियाई, भारतीय उत्पादों से प्यार करते हैं क्योंकि वे विशेष रूप से कारीगरी और भावनात्मक भागफल के मामले में घर का अनुभव देते हैं।” किचन और डाइनिंग डेकोर की तलाश में एवलिन अर्जेंटीना से आईएचजीएफ दिल्ली फेयर में सप्लायर्स तक पहुंच गई हैं। “मैं यहाँ पहली बार आई हूँ और मैं यहाँ के उत्पादों की गुणवत्ता, मात्रा और विविधता से हैरान हूँ। यहां सभी उत्पाद उत्कृष्ट हैं,” उन्होंने कहा।

आईएचजीएफ दिल्ली मेला – चरण 2 फर्नीचर कर्टेन रेज़र – दिल्ली एनसीआर को आईएचजीएफ दिल्ली मेले और दशकों से इसके विस्तार के कारण घर, जीवन शैली, फैशन, कपड़ा और फर्नीचर के लिए एक प्रमुख सोर्सिंग केंद्र के रूप में विश्व मानचित्र पर चिह्नित किया गया है। हस्तशिल्प के लिए निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) को इसका श्रेय दिया जाता है और बढ़ते खरीदारों मैं इसकी लोकप्रियता ने उन्हें प्रेरित किया है, ईपीसीएच के महानिदेशक श्री राकेश कुमार ने बताया।

श्री कुमार ने आगे बताया कि आईएचजीएफ दिल्ली मेला जो पिछले 30 वर्षों से 54 से अधिक सफल संस्करणों के साथ आयोजित किया जा रहा है और मेले की लोकप्रियता हर संस्करण के साथ भारतीय प्रदर्शकों और विदेशी खरीदारों के बीच बढ़ रही है। फ़र्नीचर एक ऐसा सेगमेंट है जिसमें दायरा बढ़ रहा है क्योंकि विदेशों में अधिक से अधिक बाज़ार भारत से होम और लाइफ़स्टाइल उत्पादों की सोर्सिंग का विस्तार करना चाह रहे हैं। आईएचजीएफ दिल्ली फेयर फेज 2 फ़र्नीचर की घोषणा करते हुए, उन्होंने उदाहरण दिया कि कैसे लगभग हमेशा परिवर्तन का शुरू में विरोध किया जाता है, लेकिन जो लोग विरोध करते हैं, वे अक्सर परिवर्तन लाने वाले प्रगतिशील परिवर्तन के सबसे बड़े लाभार्थी होते हैं। उन्होंने अपने दृष्टिकोण को साझा किया कि कैसे भारत में फर्नीचर व्यापार के लिए निश्चित और स्पष्ट क्षमता है और कैसे यह एक समर्पित बड़ा व्यापार मंच विकास को गति देगा। उन्होंने कहा, फर्नीचर एक बड़ी श्रेणी है और इसका इरादा बड़े फर्नीचर खरीदारों को आकर्षित करना है, जो एक शानदार प्रदर्शन देख सकते हैं और इस क्षेत्र की ताकत और क्षमताओं को समझ सकते है ।

उन्होंने यह भी साझा किया कि फर्नीचर सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक है, जिसमें फर्नीचर क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना पर विचार किया जा रहा है। उपस्थित फ़र्नीचर निर्यातकों की प्रशंसा के बाद, उन्होंने घोषणा की कि नए शो के लिए, परिषद विदेशी खरीदारों के साथ-साथ प्रदर्शनियों के लिए नवीन प्रोत्साहन योजना तैयार करेगी जो उनके व्यवसाय बढ़ाएगी I

2022 में फर्नीचर का वैश्विक बाजार मूल्य 580 बिलियन अमेरिकी डॉलर अनुमानित है, और 2027 तक लगभग 660 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुमानित मूल्य तक पहुंचने के लिए हर साल बढ़ने की उम्मीद है, वैश्विक फर्नीचर व्यापार में भारत की हिस्सेदारी अपने शुरुआती चरण में है (1% से कम) और घरेलू फर्नीचर बाजार का महत्वपूर्ण हिस्सा है । यह समय विशेष रूप से फर्नीचर खंड के लिए मेला शुरू करने का उपयुक्त है।

ईपीसीएच, के अध्यक्ष राजकुमार मल्होत्रा ने कहा कि खरीदारों के इस वर्ग को पूरा करने और प्रदर्शकों को बड़े प्रदर्शन स्थान प्रदान करने में सक्षम होने के लिए, ईपीसीएच इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित होने वाले आईएचजीएफ दिल्ली फेयर-फेज 2 फर्नीचर लॉन्च कर रहा है। यह आयोजन 19 से लेकर 21 अक्टूबर 2023 तक आयोजित होगा। फर्नीचर, वुडक्राफ्ट और अन्य संबद्ध उत्पादों के 500 से अधिक अग्रणी निर्माता भाग लेंगे।

दिल्ली-एनसीआर वास्तव में सहारनपुर, भोपाल, मुरादाबाद, दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, मुंबई, अहमदाबाद, बरेली, चेन्नई, मैसूर, असम, सिक्किम, जम्मू और कश्मीर, आदि जैसे सभी प्रमुख मैन्यूफैक्चरिंग केंद्रों सहित पूरे भारत से फर्नीचर और सामान के लिए केंद्रीय सोर्सिंग गेटवे है।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर.के. वर्मा ने बताया कि शो का मुख्य आकर्षण नए माध्यम, नई उद्यमशीलता की पहल और दूर-दराज के क्षेत्रों के निर्माताओं के समावेश के साथ नए डिजाइन होंगे। इस पहल का इरादा प्रमुख निर्माण केंद्रों और समूहों के अलावा पूरे भारत से फर्नीचर को एक प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करने का है । प्रदर्शन श्रेणियों में समकालीन फर्नीचर, होम फर्नीचर, आउटडोर फर्नीचर, बच्चों के फर्नीचर, मॉड्यूलर फर्नीचर, कार्यालय फर्नीचर, सजावटी फर्नीचर, होटल और रेस्तरां फर्नीचर, स्कूल फर्नीचर, प्लास्टिक फर्नीचर, बेंत और बांस के फर्नीचर, फर्नीचर सहायक उपकरण और शामिल होंगे।

इस मौके जोधपुर और जयपुर के कुछ प्रमुख निर्यातक भी उपस्थित थे और उन्होंने फर्नीचर को एक अलग मेले के रूप में आयोजित करने की ईपीसीएच की पहल की सराहना की, जिससे लकड़ी के फर्नीचर सहित पूरे फर्नीचर के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।

आईएचजीएफ दिल्ली फेयर के ‘नॉलेज रूम’ के हिस्से के रूप में आज दो महत्वपूर्ण सेमिनार आयोजित किए गए; साइबर सुरक्षा में चुनौतियां और उभरती प्रवृत्तियों और हस्तशिल्प के लिए पैकेजिंग में नवाचार। साथ ही जगमगाते रैम्प शो में दैनिक दृश्यों का प्रदर्शन किया गया और विजुअल मर्चेंडाइजिंग को जीवंत किया। आज भारत के प्रमुख निर्यातकों द्वारा फैशन ज्वैलरी, बीचवियर, रिसॉर्ट वियर, झालरदार चमड़े के बैग, टाई एंड डाई बैग, स्कार्फ, सुई शिल्प और जूते के संग्रह प्रदर्शित किए गए।

इस अवसर पर ईपीसीएच के महानिदेशक श्री राकेश कुमार ने बताया कि ईपीसीएच दुनिया भर के विभिन्न देशों में भारतीय हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने और उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों और सेवाओं के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि बनाने के लिए जिम्मेदार एक नोडल संस्थान है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 33253.00 करोड़ (4459.76 मिलियन अमेरिकी डॉलर) रहा और अप्रैल-फरवरी ‘2022-23 के दौरान रु 28727.91 करोड़ और 3505.84 मिलियन अमरीकी डॉलर रहा ।

रिपोर्ट -ओम प्रकाश गोयल (मुख्य संपादक ग्लोबल न्यूज़ 24×7)

 

 

 

 

 

Show More

Related Articles

Close