[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
BulandshahrUNCATEGORIZED

इन्फ्लुएंजा से घबराएं नहीं, सतर्क रहें : सीएमओ 

स्वास्थ्य विभाग ने लक्षणों के आधार पर लिये मरीजों के सैंपल , बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती रखें विशेष ख्याल, भीड़ में जाने से बचें  

बुलंदशहर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने कहा -इनफ्लुएंजा एच3 एन2 से घबराएं नहीं। यह एक सामान्य संक्रमण की तरह ही है। इससे सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर गर्भवती, बुजुर्ग, बच्चे व पुरानी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग अपना विशेष ख्याल रखें। भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। ऐसे में मास्क लगायें। हाथों को साबुन-पानी व सेनिटाइजर से समय-समय पर साफ करते रहें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया की इन्फ्लुएंजा एच3 एन2 की जांच सरकारी केंद्रों पर हो रही है। अब तक दो दर्जन से अधिक संभावित मरीजों के नमूने लेकर जांच की जा चुकी है। जनपद में अभी एच 3 एन 2 का कोई मामला सामने नहीं आया है, फिर भी इससे सावधान रहने की जरूरत है। सर्दी-जुकाम, बुखार, गले में खराश जैसे लक्षण नजर आने पर चिकित्सक की सलाह तुरंत लें। मास्क का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया- जिला अस्पताल में इन्फ्लुएंजा को लेकर उपचार की खास व्यवस्था की गई है। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश हैं कि केन्द्र पर ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, जरूरी किट आदि की व्यवस्था रखें ताकि मरीजों को परेशानियों से बचाया जा सके।

इंफ्लुएंजा के लक्षण

बुखार, सूखी खांसी, गले में खराश, कमजोरी, थकान, सांस फूलना, सिर व शरीर में दर्द।

ऐसे करें बचाव

– मास्क जरूर लगाएं।

– समय-समय पर हाथों को साबुन-पानी या सेनिटाइजर से साफ करें।

– हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें।

– खांसते-छींकते समय नाक व मुंह ढक कर रखें।

– नाक, चेहरा व आंख को बार-बार छूने से बचें।

– सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close