[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीय

56वां आईएचजीएफ दिल्ली मेला – ऑटम 12-16 अक्टूबर 2023 तक केंद्रित फर्नीचर शो के साथ

आईएचजीएफ दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ डिजाइन और प्रदर्शन पुरस्कार 12 श्रेणियों में दिए गए

  • भव्य 55वां आईएचजीएफ दिल्ली मेला- स्प्रिंग 2023 15 से 19 मार्च 2023; इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा
  • बड़ा प्रदर्शन, बड़ी तादाद में खरीदार, बड़े आर्डर
  • पांच दिनों की व्यस्त व्यावसायिक गतिविधि समापन की ओर

ग्रेटर नोएडा – 19 मार्च 2023: “एक बड़े सफल अध्याय का समापन अक्सर कुछ आशाजनक और नई शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करता है। अंतरराष्ट्रीय सोर्सिंग समुदाय द्वारा विश्व स्तर पर प्रशंसित आईएचजीएफ दिल्ली मेले का 55वां संस्करण अपने 3103 प्रदर्शकों, क्षेत्रीय प्रदर्शनों और कई सहायक कार्यक्रमों के साथ इसकी परिणति की ओर बढ़ रहा है। नए डिजाइन, मिश्रित सामग्री और नए युग के कच्चे माल के साथ-साथ सस्टेनेबिलिटी सबसे आगे रही है क्योंकि कई खरीदारों की मांग में घर और जीवन शैली के उत्पादों में पर्यावरण के अनुकूल और अनुरूप रेंज प्रमुख रही डॉ. राकेश कुमार, महानिदेशक – ईपीसीएच और अध्यक्ष ने कहा। उन्होंने बताया कि आईएचजीएफ दिल्ली फेयर ऑटम 2023 की तारीखें 12-16 अक्टूबर, 23 होंगी, इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा और ‘दिल्ली फेयर फर्नीचर’ एक साथ आयोजित किए जाएंगे।

आईएचजीएफ दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 के 55वें संस्करण का समापन विशिष्ट अतिथियों – माननीय कैबिनेट मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, उत्तर प्रदेश सरकार, औद्योगिक विकास, निर्यात संवर्धन, एनआरआई और निवेश प्रोत्साहन और माननीय कैबिनेट मंत्री श्री राकेश सचान, एमएसएमई, खादी, ग्रामोद्योग, रेशम उत्पादन और कपड़ा, उत्तर प्रदेश सरकार; श्री अमित मोहन प्रसाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव, एमएसएमई विभाग और और विभिन्न वरिष्ठ उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारी की उपस्थिति में समापन समारोह और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पुरस्कारों के साथ हुआ। उन्होंने अजय शंकर और पी.एन. सूरी मेमोरियल अवार्ड्स 12 श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ डिजाइन और प्रदर्शन के लिए प्रदान किये। समारोह में श्री राज कुमार मल्होत्रा, अध्यक्ष-ईपीसीएच; श्री नीरज खन्ना, उपाध्यक्ष-ईपीसीएच, श्री अवधेश अग्रवाल, अध्यक्ष, स्वागत समिति, आईएचजीएफ दिल्ली फेयर-स्प्रिंग 2023 और उपाध्यक्ष – श्री परविंदर सिंह, श्री रवींद्र नाथ और श्री दीपक गुप्ता; ईपीसीएच की प्रशासन समिति के सदस्य – श्री आर.के. पासी, श्री डी. कुमार, श्री सागर मेहता, श्री प्रदीप मुछल्ला, श्री हेमंत जुनेजा, श्री के.एल. रमेश, श्री प्रिंस मलिक, श्री नवेद उर रहमान, श्री राजेश जैन, श्री लेखराज माहेश्वरी एवं डॉ. राकेश कुमार, महानिदेशक – ईपीसीएच, पुरस्कार विजेता और प्रदर्शक भी उपास्तिथ थे।

इस अवसर पर ईपीसीएच के अध्यक्ष श्री राज कुमार मल्होत्रा ने कहा,“इस बार मेले में आपूर्तिकर्ताओं ने प्राकृतिक से निकाले गए कास्ट-ऑफ सामग्री और डेरिवेटिव में अधिक विकल्पों की पेशकश की। इनमें जूट, भांग, नदी के किनारे की घास, बेंत और बांस आदि से बनी कई तरह की टोकरियाँ और घरेलू उपयोगी उत्पाद शामिल हैं। यूएसए के खरीदारों ने बनावट, रंग और फिनिश पर विशेष जोर देने के साथ सभी आकारों में फर्नीचर की सराहना की है। यूरोपीय खरीदारों ने अन्य घरेलू उत्पादों के अलावा दिलचस्प होम डेकोर, यूटिलिटी प्रोडक्ट्स और गार्डन एक्सेसरीज मंगाई हैं। टेक्सटाइल के खरीदार विभिन्न प्रकार के होम फर्निशिंग के साथ-साथ किचन लिनेन को भी पसंद किया । स्कार्फ, स्टोल और शॉल जैसे सामान की तलाश करने वालों ने भी अपने सामने आए विकल्पों पर संतोष जताया है। गिफ्ट आइटम्स, पेपर प्रोडक्ट्स और हार्डवेयर के साथ-साथ कंपोनेंट्स के खरीदारों को भी इस आयोजन में अच्छा विकल्प मिला।

ईपीसीएच के महानिदेशक डॉ.राकेश कुमार ने कहा, “हमारे प्रदर्शकों ने खरीदारों को जोड़ने और उन्हें लुभाने के लिए अद्वितीय और उत्कृष्ट डिस्प्ले बनाने के अतिरिक्त प्रयास भी किए। नए उत्पाद, नवाचारों ने अधिक व्यवसाय का पता लगाया है क्योंकि कई निर्यातकों ने अपनी खरीदार सूची में वृ्द्धि की है। मेले में प्रदर्शकों का समान रूप से इस तरह के उत्पादों और वरीयताओं के प्रति झुकाव रहा है और उन्होंने खरीदारों को कई संभावनाओं के साथ-साथ अगले मेले की संभावना के साथ सुखद रूप से आश्चर्यचकित किया है।

ऑस्ट्रेलिया की होमवेयर कंपनी के ग्राहक जेसी और एलिजा ने पहली बार मेले में शिरकत की वे बेडरूम उत्पादों और बाथरूम की आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। उनके मुताबिक “हमें यहां प्रदर्शित होम डेकोर उत्पाद बहुत पसंद आए, विशेष रूप से मेटल कैंडलस्टिक्स, जो बहुत आकर्षक हैं। भारत के ये दस्तकारी सामान बहुत सुंदर हैं,”। हॉलैंड के एक खरीदार पास्टेन ने कहा, “इस देश में उत्पाद अद्भुत हैं। मेले में एक से बढ़कर एक दिलचस्प उत्पाद हैं, हालांकि मैं केवल फर्नीचर की सोर्सिंग पर ध्यान दे रहा हूं। हम कई भारतीय निर्यातकों के साथ काम कर रहे हैं, क्योंकि वे कच्चे माल का उपयोग करते हैं जो गुणवत्ता को बेहतर बनाता है।”

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर के वर्मा ने कहा, “मेले ने 108 देशों के 6495 विदेशी खरीदारों और खरीद प्रतिनिधियों के साथ-साथ घरेलू वॉल्यूम खरीदारों को आकर्षित किया, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 3500 करोड़ रुपये की व्यावसायिक पूछताछ हुई।” उन्होंने आगे कहा ” मुख्य रूप से खरीदार संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, डेनमार्क, बेल्जियम, स्वीडन, स्पेन, जापान, कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, हांगकांग, इज़राइल, सऊदी अरब, तुर्की, इटली से आए थे। कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, रूस, ब्राजील, मैक्सिको और कई अन्य देश I

इस अवसर पर ईपीसीएच के महानिदेशक श्री राकेश कुमार ने बताया कि ईपीसीएच दुनिया भर के विभिन्न देशों में भारतीय हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने और उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों और सेवाओं के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि बनाने के लिए जिम्मेदार एक नोडल संस्थान है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 33253.00 करोड़ रुपये ( 4459.76 मिलियन अमेरिकी डॉलर) रहा। वहीं वित्तीय वर्ष 2022-23 के अप्रैल से फरवरी तक की अवधि में यह 28727.91 करोड़ रुपये (3505.84 अमेरिकी डॉलर) रहा।

रिपोर्ट- ओम प्रकाश गोयल (मुख्य संपादक ग्लोबल न्यूज़ 24×7)
__________________________________

Show More

Related Articles

Close