[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए बनाई रणनीति

खंड विकास सभागार में बैठक आयोजित, साफ-सफाई को लेकर लोगों को किया जाएगा जागरूक

बुलंदशहर,: संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर बुधवार को पहासू खंड विकास अधिकारी सभागार में खंड विकास अधिकारी नरेंद्र कुमार शर्मा ने ग्राम प्रधान और कोटेदार व रोजगार सेवकों के साथ बैठक की। बैठक में संचारी रोग नियंत्रण अभियान पर चर्चा कर उसे सफल बनाने के लिए रणनीति बनाई गयी। बैठक में पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार व यूनिसेफ के बीएमसी भी मौजूद रहे।

एक से 30 अप्रैल तक जनपद में चलाने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर खंड विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। ग्राम प्रधान समिति पंचायत सचिवों को आवश्यक निर्देश देते हुए उन्होंने कहा सभी लोग साफ-सफाई पर ध्यान दें, जलभराव न होने दें यदि कहीं जलभराव की समस्या है तो तुरंत पानी निकासी की उचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार ने कहा – संचारी रोगों से मुक्ति के लिए साफ सफाई का होना जरूरी है। जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए विभागीय अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है, जिसके तहत लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया जाएगा।

पहासू खंड विकास अधिकारी नरेंद्र कुमार शर्मा ने बताया- संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान सभी ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान चलाया जाएगा। उसी दौरान साफ सफाई के साथ साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। ब्लाक के समस्त ग्राम प्रधान अपने गांव में अभियान के नोडल अधिकारी होंगे। संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर जागरूकता रैलियों का भी आयोजन किया जाएगा। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक रहने की अपील की जाएगी, जिसको लेकर जनपद में व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर तमाम तैयारी पूरी कर ली हैं। जनपद में एक अप्रैल से अभियान शुरू होगा।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close