[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

टीबी के प्रति खुद जागरूक हों, अन्य को भी करें – बृजेश सिंह

विश्व क्षयरोग दिवस पर टीबी के 30 मरीजों को प्रदान की पोषण सामग्री, अच्छा कार्य करने वाले तीन कर्मचारियों को मंत्री ने किया सम्मानित

नोएडा : जिला प्रभारी एवं राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग कुवंर बृजेश सिंह ने लोगों से अपील की कि वह टीबी को लेकर खुद जागरूक हों, साथ ही और लोगों को भी जागरूक करें। सामाजिक सहयोग और लोगों की जागरूकता से ही टीबी मुक्त भारत का संकल्प पूरा हो सकेगा। बृजेश सिंह विश्व क्षयरोग दिवस के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जिला क्षय रोग विभाग के तीन कर्मचारियों को अच्छा कार्य करने के लिए सम्मानित किया।

इस अवसर पर टीबी मरीजों के लिए स्ट्रैटेजिक एलायंस मैनेजमेंट सर्विसेज (सैम्स) की ओर से उपलब्ध करायी गयी पोषण सामग्री प्रदान करते हुए राज्य मंत्री ने कहा- सभी मरीज टीबी का पूरा उपचार कराएं, कोई भी बीच में उपचार न छोड़े और पौष्टिक आहार का सेवन करते रहें। उन्होंने जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीष जैन और उनकी टीम की प्रशंसा की और भविष्य में और बेहतर कार्य करने की उम्मीद जाहिर की। इसी कड़ी में उन्होंने विभाग के कर्मचारी जिला पीएमडीटी लल्लन यादव, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर अमर चौधरी, लैब टेक्नीशियन योगेश को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। 

इस अवसर पर मेट्रो कालेज ऑफ नर्सिंग की छात्राओं ने टीबी को लेकर जागरूकता परक एक नाटक की प्रस्तुति की, जिसमें बताया गया कि किस तरह लोग भ्रांतियों और गलत जानकारी के चलते टीबी मरीजों से भेदभाव करते हैं, जो सरासर गलत है। नाटक के माध्यम से यह भी बताया गया कि टीबी का उपचार बीच में छोड़ने से कितना नुकसान हो सकता है। बताया गया कि अब टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है। समय पर और पूरे उपचार से टीबी पूरी तरह ठीक हो जाती है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीष जैन ने किया। डा. जैन ने जनपद में उपलब्ध टीबी के उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डा. जैन ने बताया- शुक्रवार को टीबी के 30 मरीजों को पोषण सामग्री प्रदान की गयी, जिसमें दो मरीज मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट के भी हैं।

कार्यशाला एवं जागरूकता शिविर आयोजित

विश्व क्षयरोग दिवस के उपलक्ष्य में नेचुरल केयर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) भंगेल पर एक कार्यशाला एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया, जिसकी अध्यक्षता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ यतेन्द्र सिंह ने की। कार्यशाला में नेचुरल केयर के निदेशक डॉ. पीके खरे के द्वारा ने प्रवासी मजदूरों को टीबी एवं एचआईवी पर जानकारी दी गई। जिला क्षय रोग विभाग से रविन्द्र राठी, अमर चौधरी, खेमराज ने टीबी मरीजों के लिए जिले में किए जा रहे कार्यों के बारे में उपस्थित प्रवासी मजदूरों को जागरूक किया। विश्व क्षयरोग दिवस पर नेचुरल केयर-एसएसके का स्टाफ एवं सीएचसी भंगेल के सभी चिकित्सक व स्टाफ उपस्थित रहा। इस अवसर पर नेचुरल केयर की ओर से टीबी व एचआईवी जागरूकता के लिए स्टॉल भी लगाया गया ।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close