[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

सिद्ध पीठ बाबा काले सिंह मन्दिर खेकड़ा में लगा विशाल भण्ड़ारा

- चन्देला परिवार द्वारा आयोजित भण्ड़ारे में मन्दिर के मुख्य पुजारी अनिल गोनियाल व जितेन्द्र ध्यानी द्वारा पूजा-अर्चना कर किया गया भण्ड़ारे का आरम्भ 

बागपत,( उत्तर प्रदेश) बागपत के खेकड़ा नगर स्थित सिद्ध पीठ बाबा काले सिंह मन्दिर में चंदेला परिवार द्वारा विशाल भण्ड़ारा लगाया गया, जिसमें दूर-दराज क्षेत्रों से आये सैंकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। भण्ड़ारे के प्रारम्भ में चन्देला परिवार द्वारा श्री 108 सिद्ध पीठ बाबा काले सिंह, माता दुर्गा सहित मन्दिर में विराजमान समस्त भगवानों व देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की गयी।

मन्दिर के मुख्य पुजारी अनिल गोनियाल व जितेन्द्र ध्यानी ने विधि-विधान के साथ पूजन सम्पन्न कराया गया। इस अवसर पर उपस्थित खेकड़ा नगर पालिका परिषद की पूर्व चेयरमैन नीलम धामा ने बताया यह स्थान एक प्राचीन सिद्धपीठ है। यह पीठ कितना प्राचीन है, इसके बारे में कोई प्रमाण मौजूद नही है। बताया कि बड़े-बुजुर्ग बताते है कि वह भी अपने बड़े-बुजुर्गो से इस स्थान के दिव्य व चमत्कारी होने के बारे में सुनते आये है। बताया कि इस स्थान पर जो भी कोई व्यक्ति सच्चे मन से अपनी समस्या के समाधान के लिए आता है तो बाबा और माता रानी की कृपा से उसकी समस्या का निराकरण हो जाता है व बाबा और माता रानी में आस्था रखने वाले व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण होती है।

बताया कि जो लोग बाहर जाकर रह रहे है या नौकरी कर रहे है वह होली व दीपावली पर इस सिद्धपीठ में बाबा व माता रानी के इस दरबार में हाजरी देने जरूर आते है। बाबा व माता रानी के आर्शीवाद से जिन लोगों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है अथवा उनकी किसी समस्या का निराकरण हो जाता है तो वह यहां पर अपनी सामर्थ्य के अनुसार पूजा-अर्चना, भण्ड़ारा, जागरण, कीर्तन आदि करवाते है और बाबा व माता रानी का गुणगान करते है व उनका आभार व्यक्त करते है। कहा कि वर्तमान में इस सिद्ध पीठ में भगवान शिव परिवार सहित अनेकों देवी-देवताओं की प्रतिमाएं स्थापित है।

इस अवसर पर हेमन्त चन्देला, नरेश शर्मा, कपिल ब्राहमण, देव सिरोही, अजय शर्मा, मनोज धामा, दीपक शर्मा, डा सुरेन्द्र, सौरभ चन्देला, पुष्पेन्द्र कुमार, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित वरिष्ठ पत्रकार विपुल जैन, सुमित यादव, डा सुरेन्द्र धामा चेयरमेन, कुलदीप चन्देला, संदीप दरोगा सहित सैंकड़ो लोग उपस्थित थे।

रिपोर्टर विवेक जैन

Show More

Related Articles

Close