[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

एम्बुलेंस कर्मियों को दिया आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षण 

ऑक्सीजन लगाना, बीपी चेक करना, स्ट्रेचर का सही ढंग से प्रयोग करना सिखाया गया

बुलंदशहर,: सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, जिसमें एम्बुलेंस सेवा की अहम भूमिका है। इसके माध्यम से सामान्य मरीज, गर्भवती, हादसे में गंभीर घायल लोगों को प्राथमिक उपचार के साथ जल्दी नजदीकी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। संचालित एम्बुलेंस सेवा को बेहतर करने के लिए जनपद में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दानपुर पर तैनात एम्बुलेंस कर्मियों को आपात स्थिति से निपटने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया, ताकि एम्बुलेंस कर्मी समय से मरीज को प्राथमिक उपचार दे सकें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया- जनपद में एम्बुलेंस सेवा को और बेहतर बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिए लखनऊ से आयी टीम ने शनिवार को एम्बुलेंस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के बाद एम्बुलेंस कर्मी अपने कार्य और बेहतर तरीके से कर सकेंगे। प्रशिक्षित कर्मी आपात स्थिति को समय रहते सकुशल निपटा सकेंगे। उन्होंने बताया जनपद के हाईवे पर 108 की सभी एम्बुलेंस के लिए निर्धारित स्थान चिन्हित किये गये हैं, जिससे सूचना मिलते ही घटनास्थल पर चंद मिनट में एम्बुलेंस पहुंच जाती है और जल्दी ही मरीज को अस्पताल में भर्ती करा दिया जाता है। मरीज की हालत गंभीर होने पर उसको बेहतर इलाज देने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया गया। शनिवार को जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दानपुर में तैनात एम्बुलेंस कर्मियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। विषम परिस्थितियों में भी कर्मचारी खुद की परवाह न कर सेवाभाव को प्रमुखता देते हैं। उन्होंने बताया शासन की ओर से उपलब्ध एम्बुलेंस सेवा बिल्कुल निःशुल्क है, जिसको 24 घंटे किसी भी आपातकालीन स्थिति में कोई भी व्यक्ति 108 व 102 नंबर पर फोन करके बुला सकता है।

एम्बुलेंस सेवा के प्रभारी योगेंद्र कुमार ने बताया- एएमएलसी ट्रेनर नवनीत सिंह ने एम्बुलेंस कर्मियों को प्रशिक्षण के दौरान समय पर ऑक्सीजन लगाना, बीपी चेक करना, स्ट्रेचर को सही से प्रयोग करना, एम्बुलेंस की साफ-सफाई और कुछ जरूरी दवाइयों के बारे में जानकारी दी। यदि मरीज को समय से ऑक्सीजन और प्राथमिक उपचार मिल जाता है तो उसकी जान बचाई जा सकती है।

“जरूरत होने पर ही एम्बुलेंस के टोल फ्री नंबर पर फोन करें। जनपद में एम्बुलेंस की सुविधा निशुल्क उपलब्ध है। बेवजह, झूठी सूचना देकर एम्बुलेंस कर्मियों को परेशान न किया जाए।”

रिपोटर उपेंद्र शर्मा

 

 

Show More

Related Articles

Close