[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

गर्मी में खान-पान पर दें विशेष ध्यान : सीएमओ 

गर्मी के मौसम में अधिक से अधिक पीएं पानी, शरीर में पानी की कमी होने पर ओआरएएस घोल का सेवन करें

बुलंदशहर, : गर्मी के मौसम में यदि खान-पान का सही ध्यान नहीं रखा जाए तो बीमारियां गंभीर रूप धारण कर लेती हैं। गर्मी के दिनों में अधिक से अधिक पानी पीने की जरूरत है। जो व्यक्ति नियमित रूप से अधिक पानी पीता है, वह बीमारियों से दूर रहता है। इस बारे में चिकित्सकों का कहना है कि यदि समय रहते गर्मी में बीमारी का इलाज नहीं कराया जाता तो यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। इस लिए पानी की कमी होने पर तुरंत ओआरएएस घोल का सेवन करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया- तापमान बढ़ने के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इन दिनों लोगों को अपने खान-पान की ओर विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे मौसम में लापरवाही बरतने पर बड़ी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। मौसम के बदलाव के साथ ही खान-पान में भी बदलाव लाना शुरू कर देना चाहिए। गर्मी से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। उन्होंने कहा -गर्मी की चपेट में बच्चे और वृद्ध अधिक आते हैं, जिसका मुख्य कारण है कि वृद्ध लोग ज्यादा पानी नहीं पी पाते। गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। उन्होंने बताया गर्मी के मौसम को देखते हुए जिलेभर के सभी प्राथमिक व सामुदायक केंद्रों पर ओआरएस पाउडर के पैकेट पर्याप्त मात्रा में भेज दिये गए हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर ओआरएस घोल का सेवन करें।

सीएमओ ने कहा कि इन दिनों में सर्दी-गर्मी से पीड़ित मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं। इसकी वजह पसीने में पानी पीना या नहाना होती है। वहीं बहुत से लोग बाहर से आते ही पानी पीते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लोगों को चाहिए कि वह बाहर से आएं तो पहले कुछ देर बैठे और पसीना सूखने के बाद ही पानी पीएं, इससे बीमार होने की संभावना बहुत कम रहेगी।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close