[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

बरेली में विश्व मासिक स्वच्छता दिवस समारोह एवं मेन्स्ट्रुवीना अवतरण का हुआ आयोजन

बरेली : हर वर्ष हम 28 मई को विश्व मासिक स्वच्छता दिवस के रूप में मनाते हैं। इस मौके पर डॉ.शहला जमाल के संगठन सोसायटी ऑफ मेंसट्रल डिसऑर्डर एंड हाइजीन मैनेजमेंट द्वारा एग्जीक्यूटिव क्लब में हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि डॉ.शहला जमाल ने अपनी सोसाइटी के साथ मिलकर इस दिवस का उद्घाटन करते हुए मासिक धर्म से जुड़े तथ्य और मिथकों की व्याख्या की और सब को अवगत कराया कि इस दिन को मनाना नारी शक्ति के लिए कितना महत्वपूर्ण है.
उन्होंने बताया कि मासिक धर्म बहुत ही साधारण प्रक्रिया है और इसके बारे में, हम अगर जानकारी नहीं रखेंगे तो इस अभाव में हम काफी बड़ी बड़ी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। अगर हर बार मासिक धर्म को लेकर औरतों के बीच भेदभाव किए जाने पर उनकी मानसिक स्थिति पर भी फर्क पड़ सकता है और इसी अवसर पर मुख्य अतिथि मोनिस अहमद खान ने भी मासिक धर्म को लेकर विस्तार से विचार व्यक्त किए! मोनिस अहमद खान टीवी के जाने-माने सितारे और एक पेशे से साइकोलॉजिस्ट हैं।
इसी के साथ अभिजीत सरकार, जो कि एक सीएसआर कंसलटेंसी के हेड है, उन्होंने बताया कि इस तरह गैर सरकारी संस्थाएं एवं नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन का मासिक स्वच्छता और मासिक धर्म के आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार इसमें काफी योगदान कर रही है। लेकिन जब तक हम लोग सब के साथ जुड़कर काम नहीं करेंगे तो हमारी आवाज बड़ी नहीं बन पाएगी।
इस मौके पर डॉ. शहला जमाल ने मैन्स्ट्रुवर्स का कांसेप्ट बताया और इसकी सुपर हीरो मैन्स्ट्रुवीना से भी दुनिया को अवगत कराया।
इस कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के द्वारा वाषिर्क मेंसट्रल न्यूज़ लेटेर रिलीज करवाई गई।
जिस के मुख्य संपादक डॉ अब्दुल समद, मोहम्मद शावेज एवं सिल्विन खत्री रही।

इस अवसर का संचालन डॉ श्वेता और डॉ नंदिनी झा ने हर्षोल्लास से किया। उन्होंने भी अपने विचार मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में व्यक्त किए। इस मौके पर अन्य अतिथि डॉ अंकिता, डॉ पूजा, डॉ राशि, डॉ रूपल , डॉ सचिन, डॉ सोनाक्षी डॉ सिलविन डॉ अब्दुल समद एवं डॉ शावेज भी मौजूद थे।

Show More

Related Articles

Close