[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

सीएचसी स्याना पर केक काटकर मनाया कन्या जन्मोत्सव

बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अवश्य कराएं : डा. विपिन  

बुलंदशहर,: बेटियों के हक में महिला कल्याण विभाग बुलंदशहर की ओर से नियमित रूप से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। मंगलवार को जिला प्रोबेशन अधिकारी जय प्रकाश यादव के निर्देशों के क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्याना के सभागार में स्याना विधायक देवेंद्र लोधी  की अध्यक्षता में कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 61 नवजात बच्चियों का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया गया।

इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक डा. विपिन कुमार ने माताओं और बच्चियों को शुभकामनाएं दी और बच्चियों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा बच्चों के शारीरिक विकास व मानसिक विकास सहित अन्य बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य कराएं।

जनपद के स्याना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सभागार में मंगलवार को कन्या जन्म उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अस्पताल सभागार में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक देवेंद्र लोधी, चिकित्सा अधिकारी डा. विपिन कुमार ने संयुक्त रूप से किया। विधायक देवेंद्र लोधी ने नवजात बच्ची को आशीर्वाद दिया। उसी दौरान कन्याओं को उपहार भी दिए गए।  इस अवसर पर विधायक देवेंद्र लोधी ने सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। विधायक ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। बेटियों के नाम पर पौधारोपण भी किया गया। इस अवसर पर ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर कलीम अहमद, बीसीपीएम भरत सिंह, महिला कल्याण विभाग से पूनम, हरिशंकर आदि मौजूद रहे।

महिला कल्याण विभाग की कार्यक्रम प्रबंधक रूबी रानी ने बालिकाओं के प्रति हो रहे अपराधों के लिए महिलाओं को जागरूक किया। उन्होंने वन स्टॉप सेंटर की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। महिला कल्याण अधिकारी रुचिता कुमारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य और महिला कल्याण विभाग की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी, जिसमें कन्या सुमंगला योजना में आवेदन प्रणाली के बारे में भी जागरूक किया।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close