[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
मोबाइल-टेक

टिकटॉक विडियो बनाने के मामले मे भारतीयो ने चीन को भी पीछे छोड़ा

नई दिल्ली: सोशल वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) दुनिया भर में ऐप स्टोर के साथ-साथ गूगल प्ले स्टोर (Google Play) पर 150 करोड़ से अधिक बार डाउलोड हो चुका है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि टिकटॉक को डाउनलोड करने वालों की सबसे अधिक संख्या भारत में है. टिकटॉक डाउलोड करने वालों की लिस्ट में भारतीय लोग पहले स्थान पर हैं. भारत में इस ऐप को करीब 47 करोड़ बार डाउनलोड किया गया. यह कुल डाउनलोड्स का 31 फीसदी है.

भारतीय लोगों ने साल 2019 में इसे काफी तेजी से अपनाया है. इस साल अब तक भारत में टिकटॉक 277.6 मिलियन बार डाउनलोड किया गया. जो अब तक सभी वैश्विक इंस्टॉल का लगभग 45 प्रतिशत है. चीन 45.5 मिलियन या कहें 7.4 प्रतिशत के साथ डाउनलोड करने वालों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. जबकि अमेरिका इस साल 37.6 मिलियन डाउनलोड या लगभग 6 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है.

614 मिलियन डाउनलोड के साथ टिकटॉक (TikTok) वर्तमान में साल का तीसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गैर-गेमिंग ऐप है. जिसमें व्हाट्सएप (WhatsApp) 707.4 मिलियन इंस्टॉल के साथ पहले स्थान पर काबिज है. वहीं फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) 636.2 मिलियन के साथ दूसरे स्थान पर है. फेसबुक 587 मिलियन डाउनलोड के साथ चौथे और वहीं इंस्टाग्राम 376.2 मिलियन के साथ पांचवें स्थान पर है. टिकटॉक को फरवरी 2019 में 1 बिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया. और वहीं 500 मिलियन इंस्टाल जेनरेट करने में उसे सिर्फ नौ महीने का समय लगा. तो आप समझ सकते हैं कि दुनिया भर में टिकटॉक को कितना पसंद किया जा रहा है. टिकटॉक के वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर होते रहते हैं.

टिकटॉक का क्रेज आजकल युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है. आजकल घर हो, पार्क हो या ऑफिस घर स्थान पर लोगों को टिकटॉक वीडियो बनाते देखा जा सकता है खासकर भारत में. टिकटॉक का जादू भारतीयों दिलों पर छा रहा है. ऐसे में टिकटॉक ने भारत में एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है.

Show More

Related Articles

Close