[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

आये दिन  फूक रहे हैं कस्बे में ट्रांसफार्मर

औरंगाबाद( बुलंदशहर ) कस्बे में गर्मी के मौसम में आए दिन बिजली गुल रहती है। यदि बिजली आपूर्ति चालू होती भी है तो एक फेस अक्सर गायब रहता है वोल्टेज कम होने से आभास ही नहीं होता कि बिजली आ रही है या गुल है। भीषण गर्मी में लोगों की रात की नींद भी हराम हो गई है।

आये दिन ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण भारी पैमाने पर बिजली चोरी होना ,,लोड अधिक होना और लोगों द्वारा खंभों पर डायरेक्ट तार डालना और डंडे बरसाना बताया जाता है। अधिकांश मामलों में विद्युत कर्मचारी खुद भी अवैध वसूली करने के चलते विद्युत चोरों को शह और संरक्षण देते नजर आते हैं।

ऐसा इसलिए भी महसूस होता है कि जब कोई बाहरी जांच दल कसबे में आकर जांच पड़ताल करता है उससे आधा घंटा पहले ही तार हटाने का सिलसिला शुरू हो जाता है। असली विद्युत चोर साफ़ साफ़ बच जाते हैं और जिनकी कर्मचारियों से लाग लपेट अदावत होती है वो विजीलेंस टीम के हत्थे चढ़ जाते हैं। कुछ मामलों में तो विभागीय कर्मचारी चोरी की वीडियो बनने के बाद भी मामला रफा दफा कराने की गारंटी लेते और पूरी करते हैं।

रविवार की सुबह करीब साढ़े चार बजे जहांगीराबाद रोड़ पर रखा ट्रांसफार्मर फुंक गया। ट्रांसफार्मर फुंकने से अजीजाबाद टीचर कालोनी सहित अन्य अनेक मौहल्लों की बिजली गुल हो गई। ईद पर भी बिजली गुल होने से लोगों में काफी रोष है।

अनेक लोगों ने विभाग में शिकायत दर्ज कराई है और विधायक संजय शर्मा से भी ट्रांसफार्मर फुंकने और अधिकारियों द्वारा फोन रिसीव ना करने की शिकायत की गई है।

भाकियू जिलाध्यक्ष सुनील लोधी ने भी विद्युत अधिकारियों से संपर्क कर विद्युत आपूर्ति शीध्र बहाल करने की मांग की। अधिकारियों ने नया ट्रांसफार्मर आने की बात कही है और शीघ्र विद्युत आपूर्ति बहाल क रा देने का आश्वासन दिया है

एस डी ओ कुलदीप सिंह ने बताया कि पहले 250के वी एका ट्रांसफार्मर लगा हुआ था जो ओवरलोड के चलते फुंक गया है अब 400के वी ए का मंगाया गया है। उन्होंने अविलंब विद्युत आपूर्ति बहाल कराने की भी बात कही है।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close