[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति(दिशा) की बैठक का हुआ आयोजन

जिला पंचायत के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ने दिशा बैठक की

बुलन्दशहर:- आज जिला पंचायत के सभागार में मा0 सांसद डाॅ0 भोला सिंह की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आहूत की गई। सर्वप्रथम बैठक में दिनांक 20-08-2021 को आहूत बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्या के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इसके उपरान्त केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं/विकास परियोजनाओं की प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की गई। बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति, सामुदायिक शौचालय एवं ग्राम पंचायत भवन योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि जिन ग्रामों में योजनाओं हेतु भूमि चिन्हित हो गई हैं उनमें तेजी से कार्य कराते हुए समय से कार्य पूर्ण करायें। साथ ही जिन ग्रामों में भूमि उपलब्ध नहीं है तथा कोई व्यक्ति भूमि दान करना चाहते हैं तो इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही कराते हुए योजनाओं को समय से पूर्ण कराया जाये। उक्त योजनाओं से जनहित के कल्याण के लिए मा0 जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग की अपेक्षा की गई। जिलाधिकारी श्री चन्द्र प्रकाश सिंह द्वारा अपील की गई कि गांव को स्वच्छ बनाये रखने के लिए कूड़ा मुक्त अभियान चलाया जायें जिसमें जिला प्रशासन के साथ-साथ मा0 जनप्रतिनिधिगण द्वारा भी अभियान से जुड़कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित कर गांवों को स्वच्छ, सुन्दर बनाने में सहयोग प्रदान करें। गांव में साफ-सफाई होने से अधिकतर बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है तथा गांव को साफ एवं कूड़ा मुक्त भी किया जा सकता है। जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायतों में मुख्य मार्गो पर बने यात्री शेड की रंगाई पुताई कराकर सरकार द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी कराया जायेगा। इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग की भी अपेक्षा है।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए सीएमओ को निर्देशित किया गया कि स्वास्थ्य विभाग में संचालित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाये। सरकार द्वारा संचालित कन्या सुमंगला योजना, आयुष्मान भारत योजना जैसी महत्वकांक्षी योजनाओं के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाये जाने के निर्देश दिये गये। साथ ही निर्देशित किया गया कि जिन योजनाओं में जनपद की स्थिति खराब है ऐसी योजनाओं को सूचीबद्ध करते हुए प्राथमिकता पर लेकर अपेक्षित प्रगति लाये जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही कोविड वैक्सीनेशन कार्य को भी तेजी से कराते हुए सभी लोगों को वैक्सीन लगवायी जाये। जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा की गई कि वह भी लोगों को अपने स्तर से ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कराये जाने हेतु प्रेरित करते हुए वैक्सीनेशन करायें। शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 संक्रमण से मृत व्यक्तियों के परिजनों को 50 हजार रू0 प्रति मृतक अनुग्रह सहायता दिये जाने के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए संबंधित लोगों को लाभ दिलाये जाने के भी निर्देश दिये गये। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित स्वामित्व योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए संबंधित अधिकारियों को तेजी से कार्यो को पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये गये। साथ ही जनप्रतिनिधियों से भी अपेक्षा की गई कि वह भी लोगों को योजना के संबंध में अवगत करायें जिससे योजना के कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण किया जा सके। बैठक में बीएसएनएल सेवा के संबंध में मा0 सांसद द्वारा मोबाइल टावर एवं कनेक्टिविटी की शिकायत किये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा बीएसएनएल के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि बीएसएनएल की सेवाओं को दुरूस्त किया जायें। साथ ही मा0 जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क करते हुए जिन क्षेत्रों में मोबाइल सिग्नल एवं कनेक्टिविटी की समस्यायें आ रही हैं उन्हें चेक कराकर सही कराया जायें। बैठक में ब्लाॅक प्रमुख ऊंचागांव द्वारा ऊंचागांव स्याना नहर पटरी एवं खानपुर वसी मार्ग की सड़क धंसने के संबंध में शिकायत किये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि तत्काल उक्त मार्गो की मरम्मत कराते हुए सड़क को दुरूस्त किया जाये। साथ ही निर्देशित किया गया कि जनपद में गड्ढा मुक्त अभियान के तहत ऐसी सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये। बैठक में मा0 विधायकगणों/जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित समस्याओं को रखे जाने पर जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मा0 विधायकगणों/जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क करते हुए समस्याओं को प्राथमिकता पर लेकर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जायें।

बैठक में सांसद विकास निधि की समीक्षा करते हुए मा0 सांसद डाॅ0 भोला सिंह ने लंबित कार्यो की जानकारी हासिल करते हुए निर्देशित किया गया कि योजनाओं में लंबित कार्यो को ससमय पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जायें अन्यथा कार्यो में लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत डाॅ0 अन्तुल तेवतिया, मा0 विधायक सदर श्रीमती उषा सिरोही, सीडीओ श्री अभिषेक पाण्डेय, पीडी डीआरडीए, डीडीओ सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं मा0 जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

सह संपादक संजय गोयल
रिपोर्टर रिया ठाकुर

Show More

Related Articles

Close