[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अपराधराष्ट्रीय

आतंकी संगठन ISIS के लिए ऐप बना रहा था डॉक्टर, NIA ने किया गिरफ्तार

आतंकी संगठन ISIS के लिए ऐप बना रहा था बेंगलुरु का डॉक्टर, NIA ने किया गिरफ्तार

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से एक डॉक्टर को आतंकी संगठन ISIS से संबंध के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मंगलवार को इस कार्रवाई को अंजाम दिया. आरोपी डॉक्टर ISIS की प्रतिबंधित शाखा इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISKP) के लिए काम करता था.

गिरफ्तार डॉक्टर का नाम अब्दुर रहमान (Abdur Rahman -28) है. जांच एजेंसी के मुताबिक, रहमान को उसके बसवनगुडी  स्थित घर से गिरफ्तार किया गया है. वह लगातार इस्लामिक स्टेट के संपर्क में था और बेंगलुरु के रमैया मेडिकल कॉलेज में बतौर नेत्र चिकित्सक काम कर रहा था. पूछताछ के दौरान रहमान ने ISIS के अपने रिश्तों को कबूल किया है. उसने बताया है कि वो जाहनजीब सामी और सीरिया में आतंकी संगठन के दूसरे गुर्गों के साथ मिलकर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर साजिश रच रहा था.

NIA ने इस संबंध में एक बयान जारी करके बताया है कि रहमान ने 2014 की शुरुआत में सीरिया स्थित ISIS के एक मेडिकल कैंप का दौरा भी किया था. जहां वो 10 दिनों तक आतंकी संगठन के गुर्गों के साथ रहा था. साथ ही वह संघर्ष-क्षेत्रों में घायल ISIS  लड़ाकों की सहायता के लिए एक मेडिकल एप्लिकेशन और हथियार से संबंधित एक अन्य एप्लिकेशन भी विकसित कर रहा था.

अब्दुर रहमान की गिरफ़्तारी के बाद NIA ने कर्नाटक पुलिस के साथ मिलकर बेंगलूरु में उससे जुड़े तीन ठिकानों पर छापेमारी की. इस दौरान, डिजिटल उपकरण, मोबाइल फोन, लैपटॉप सहित कई संदिग्ध सामान बरामद किया गया है.

जांच एजेंसी ने बताया कि रहमान अब्दुल्ला बाशित के संपर्क में भी था, जो पहले से ही एक मामले में तिहाड़ जेल में बंद है. NIA ने इस सिलसिले में पुणे से भी सादिया शेख और नबील खत्री को गिरफ्तार किया है. दोनों भारत में ISIS / ISKP की गतिविधियों में तेजी लाने की साजिश रचने में लगे थे. रहमान को दिल्ली स्थित एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा और उसकी रिमांड मांगी जाएगी.

Show More

Related Articles

Close