[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

अनामिका शुगर मिल में भृष्टाचार के खिलाफ किसानों ने दिया धरना

मिल की छमता को लेकर उठे सवाल, मालिक के पैसे हड़प रहे हैं अधिकारी,मिल छमता बढ़ने के बजाय घटी,किसान परेशान

औरंगाबाद (बुलंदशहर ) अनामिका शुगर मिल पर चल रही तमाम अनियमितताओं को लेकर किसान सभा के नेतृत्व में सैंकड़ों किसानों ने शुक्रवार को मिल परिसर में पहुंच कर एक दिवसीय धरने का आयोजन किया। किसानों का कहना था कि मिल मालिकों द्वारा मिल की पेराई क्षमता बढ़ाने के लिए हर वर्ष काफी धन व्यय किया जा रहा है लेकिन मिल की छमता बढ़ने के बजाय लगातार घटती जा रही है। मिल अक्सर बंद रहती है अथवा पेराई का काम ठप्प हो जाता है जिसके चलते किसानों के गन्ने की खरीद बंद कर दी जाती है। किसानों का गन्ना खेतों में खड़ा हुआ है और खरीद में टालमटोल कर दी जाती है। जिसके चलते गैंहू की बुबाई भी नहीं हो पा रही है। गैंहू नहीं बोया जायेगा तो किसानों को भूखा मरना पड़ेगा।

किसानों ने मिल अधिकारियों पर घटतोली करने गन्ना खराब बताकर किसानों का शोषण करने तथा मिल में भृष्टाचार के आरोप भी लगाए।

किसानों ने मिल परिसर में गंदगी और राख धूल उड़ती रहने और किसानों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति नहीं होने की शिकायत भी रखी। किसानों का कहना था कि 40दिन मिल चलने के बाबजूद अभी तक सिर्फ 10लाख कुंटल गन्ना पेरा गया है जबकि यदि मिल निरंतर चलती तो कम से कम 16लाख कुंटल गन्ना पेरा जाता।

मिल के मुख्य महाप्रबंधक के पी सिंह ने किसानों को समस्या समाधान कराने हेतु आश्वासन दिया। किसानों ने आश्वासन पाकर धरना प्रदर्शन समाप्त कर दिया।

इस अवसर पर किसान सभा के संयुक्त मंत्री चंद्रपाल सिंह, जिला उपाध्यक्ष जगवीर सिंह सीता राम शर्मा बबली बीडीसी पिपाला, नौशाद अली, आशीष चौहान संजय महेंद्र सिंह हरीश प्रधान मनोज कुमार संजीव चौहान प्रमोद कुमार राजकुमार शाहरुख तथा किसान यूनियन के कार्यकर्ता नरेंद्र सिंह,पिपाला, सचिन दलाल, सतेन्द्र राठी पप्पन फौजी सोनू फौजी आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close