[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

झारखंड के नतीजे आज, किसको मिलेगी सत्ता की चाबी रघुवर दास या कांग्रेस-JMM गठबंधन ?

झारखंड के नतीजे आज, किसको मिलेगी सत्ता की चाबी रघुवर दास या कांग्रेस-JMM गठबंधन ?

झारखंड, झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे. 24 जिला मुख्यालयों में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. सूबे की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक हुआ था.

दोपहर तक सूबे में किसकी सरकार बनेगी, तस्वीर साफ हो जाएगी. ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस-जेएमएम और आरजेडी को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. सर्वे में बीजेपी-32, महागठबंधन-35, जेवीएम-3, आजसू-5, और अन्य 6 सीट हासिल करते दिख रहे हैं. बहुमत का आंकड़ा छूने के लिए 41 सीटों की जरूरत है.

मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा. निर्वाचन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में इस बाबत इंतजाम कर लिए हैं. इस चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी अकेले मैदान में उतरी. वहीं कांग्रेस-जेएमएम और आरजेडी गठबंधन कर चुनाव लड़ी.

चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस गठबंधन ने मतदाताओं को लुभाने की भरपूर कोशिश की. राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अलग-अलग नौ रैलियां हुई थीं. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पांच और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक रैली को संबोधित किया था.

प्रमुख सीटें-

मतगणना के दिन जिस सीट पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी, वह है जमशेदपुर पूर्वी सीट. मुख्यमंत्री रघुवर दास साल 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं. उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं. राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया. अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं-दुमका और बरेट, जहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं. दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं.

2014 में किसने जीती थीं कितनी सीटें?

2014 के झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 37 सीट जीतकर ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (AJSU) के साथ सरकार बनाई थी. AJSU ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं चुनाव के बाद झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) के जीते हुए आठ में से छह विधायकों ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने में सहयोग किया था. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) 19, कांग्रेस 6 और अन्य 6 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.

Show More

Related Articles

Close