[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आजाद हिन्द फौज का स्थापना दिवस

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जैसी शख्सियत सदियों में कभी कभार जन्म लेती है - तपस्वी सुखदेव

देश को वैभवशाली और शक्तिशाली बनाने के लिए बच्चे भारतीय संस्कृति का अनुसरण करें – प्रदीप बली

बागपत,( उत्तर प्रदेश)  1857 के जॉंबाज अमर शहीद चौधरी मिठ्ठलमल गुर्जर व चौधरी छतरू सिंह गुर्जर की जन्म स्थली क्रांतिकारी ग्राम बली में प्रसिद्ध समाजसेवी प्रदीप बली के आवास पर आजाद हिन्द फौज के स्थापना दिवस को बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर एक यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित लोगों ने आहूतियां दी और विश्व कल्याण के लिए प्रार्थना की। इसके बाद परिवर्तनकारी विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न वक्ताओं द्वारा आजाद हिन्द फौज की स्थापना करने वाले देश के महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन पर प्रकाश डाला गया और वर्तमान में देश की समस्याओं और उनके निराकरण पर विस्तार से चर्चा की गयी।

इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष तपस्वी सुखदेव जी ने कहा कि सुभाष चन्द्र बोस जैसी शख्सियत सदियों में कभी कभार जन्म लेती है। हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने बच्चों को उनके महान व्यक्तित्व से अवगत कराना चाहिए।

क्र्रांतिकारी वंशज और कार्यक्रम के आयोजक प्रदीप बली ने कहा कि देश को आजाद कराने के लिए हमारें बुजुर्गो ने अनगिनत कुर्बानियां दी है। कहा कि हमारा दायित्व है कि हम उनकी कुर्बानियों को व्यर्थ ना जाने दे। हमारा प्रयास होना चाहिए कि हमारे बच्चे भारतीय संस्कृति को जाने उसका अनुसरण करें और विश्वपटल पर अपना, अपने माता-पिता का और अपने देश का नाम रोशन करें। गोष्ठी में क्रांतिकारियों के जीवन पर विस्तृत चर्चा हुई और युवाओं को शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए आह्वान किया गया और वर्तमान युवा शक्ति को धार्मिक व संस्कारवान बनाने के लिए जोर दिया।

इस अवसर पर आचार्य प्रतिभा जी, कवि इकबाल, आचार्य मताधीश जी महाराज, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित पत्रकार विपुल जैन, प्रमोद धामा, सत्यव्रत आर्य सहित विभिन्न धर्मो से जुड़े सैकड़ों की संख्या में सम्मानित वरिष्ठ प्रबुद्ध जन व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रिपोर्ट विवेक जैन

Show More

Related Articles

Close