[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
दनकौर

द्रोण नगरी दनकौर की शान बन चुके एस० डी० आर० वी कॉन्वेंट स्कूल पर ग्लोबल न्यूज़ 24 ×7 की ट्रस्ट के जनरल सेक्रेटरी श्री शशि गर्ग से हुई वार्ता पर विशेष रिपोर्ट

दनकौर : कस्बा दनकौर में क्षेत्र की जनता की उम्मीदों पर खरी उतरी एसडीआर वी कॉन्वेंट स्कूल की व्यवस्था देख रहे श्री शशि गर्ग जो पेशे से सीए हैं व समय का अभाव होते हुए भी अपनी जन्मभूमि दनकौर व क्षेत्र के छात्र छात्राओं के भविष्य की चिंता करते हुए उच्च व अच्छी शिक्षा प्रदान करने हेतु शिक्षा के क्षेत्र में दिन-रात मेहनत करते हुए एसडीआरवी

शिक्षण संस्थान को बुलंदियों पर ले जाने के लक्ष्य के साथ कार्य में लगे रहते हैं आज उन्हीं से ग्लोबल न्यूज़ 24×7 के मुख्य संपादक ओम प्रकाश गोयल ने उनके विचार जानने हेतु वार्ता की और शिक्षण संस्थान की उपलब्धियों को जाना,

लक्ष्य जितना उच्च हो ,
तीर जाता है वहां तक,
लक्ष्य की सीमा ने बांधों ,
यह तो है आकाश तक |

शशि गर्ग जी ने उपलब्धियां बताते हुए कहा कि जैसा हम सभी को भली-भांति अवगत है कि कोरोना महामारी के समय पर शिक्षा में काफी व्यवधान रहा किंतु हमारे स्कूल की प्रधानाचार्या महोदया शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं सभी विद्यार्थियों ने विषम परिस्थितियों के बावजूद अपनी मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़ी और ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से अपनी पढ़ाई करके साल 2020-21 में कक्षा 10 व 12 की बोर्ड परीक्षा में 100 प्रतिशत रिसल्ट दिया है एवं समस्त क्षेत्र में स्कूल का नाम रोशन किया है।
साथियों, यह भी आप सबको विदित है कि पूरे क्षेत्र में ऑनलाइन पढाई कराने में हमारा स्कूल सर्वप्रथम था और इसका पूरा श्रय हमारी प्रधानाचार्या महोदय एवं शिक्षकों को जाता है जिन्होंने एक सप्ताह के अदर ना केवल ऑनलाइन कक्षाएं शुरु कर दीं बल्कि सभी विद्यार्थियों और माता-पिता को भी इस सिस्टम से भली-भांति परिचित करा दिया। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन कक्षाएं तीन शिट में दी गई जिससे कि मोबाइल फोन की सुविधा ना होने के कारण कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित ना रह जाए। उन्होंने बताया की 100 प्रतिशत परिणाम के लिए मैं प्रधानाचार्या महोदय शिक्षकों स्कूल प्रबंधन एवं स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देता हूं और सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

मैं सभी को यह भी अवगत कराना चाहूँगा कि कोरोना महामारी के दूसरे फेज में हमारे स्कूल के भी 22 टीचर्स कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। स्कूल की प्रधानाचार्या व उनका परिवार भी बीमारी से पीडित था। इन सबके बावजूद भी स्कूल की प्रधानाचार्या ने अपनी असीम क्षमताओं का प्रदर्शन किया और सभी शिक्षकों के सहयोग से ऑनलाइन क्लासेस को जारी रखा। इसमें एक दिन का भी व्यवधान नहीं आया। इसके अतिरिक्त कोविड पीडित सभी टीचर्स के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा गया और आवश्यकता अनुसार सभी साधन उपलब्ध कराए। स्कूल प्रबंधन उनका और सभी शिक्षकों का हार्दि अभिनंदन करता है।

दूषित पर्यावरण पर बोलते हुए कहा कि दूषित पर्यावरण हमारे क्षेत्र की बहुत बड़ी समस्या है। दिल्ली और एन सी आर के सभी क्षेत्र जिनमें नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा आदि शामिल हैं और इस समस्या से जूझ रहे हैं। इन क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर देश में सबसे अधिक है और इसका मुख्य कारण औद्योगिक विकास के साथ पेड़ों की धुआधार कटाई है। पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए आवश्यक है कि इस क्षेत्र में बड़े स्तर पर Plantation किया गया है। यह काफी बीमारियों की जड़ बन चुका है।
इसी समस्या से विद्यार्थियों को अवगत कराने के लिए गत वर्ष एक Plantation अभियान चलाया गया जिसके अंतर्गत सभी विद्यार्थियों ने अपने घर के आस-पास वृक्षारोपण किया और निरंतर उसकी देखभाल की। हमें उम्मीद है कि भविष्य में भी सभी विद्यार्थी अपने-अपने क्षेत्र में अथवा सार्वजनिक स्थानों पर वृक्षारोपण करते रहेंगे जिससे कि सभी क्षेत्र – वासियों को शुद्ध हवा मिलती रहे।
अपने भविष्य की प्लानिंग के बारे में भी अवगत कराते हुए कहा कि हमने इस वर्ष French भाषा की पढ़ाई की शुरुआत कर दी है और यदि हमारा यह प्रयास सफल रहा तो निकट भविष्य में हम चाइनीज, जर्मन और स्पैनिश भाषाओं में से किन्हीं दो की पढ़ाई की शुरुआत करेंगे।
उन्होंने कहां की आज के Make in India अभियान के अंतर्गत एफडीआई के रूप में काफी विदेशी निवेश हमारे देश में आ रहा है। इसके अंतर्गत विदेशी कंपनियां अपने प्लाट लगाती है और उसके संचालन के लिए वह उस स्टाफ को preference देती है जो उनके देश की भाषा का भी ज्ञान रखता है इसको देखते हुए मैं सभी विद्यार्थियों से अनुरोध करूंगा कि अंग्रेजी एवं हिन्दी के अलावा कम से कम एक विदेशी भाषा अवश्य सीखें जो भविष्य में उनकी सर्विस और बिजनेस में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगी।
साथियों तीन वर्ष पहले हमने अपने स्कूल में स्मार्ट क्लास शुरू करने की योजना बनाई थी किंतु महामारी के कारण हम इसे क्रियान्वित नहीं कर पाए। हमने अभी से कुछ विक्रेताओं द्वारा इसका डेमो स्टार्ट कर दिया है और शीघ्र ही दस क्लासरूम के अंदर स्मार्ट क्लास स्टार्ट कर दी जाएगी। धीरे-धीरे सभी क्लासेस को स्मार्ट क्लास में तब्दील कर दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त स्कूल की बिल्डिंग के साथ ही एक नई स्कूल बिल्डिंग का भी निर्माण प्रारंभ हो गया है। स्मार्ट-क्लास और नई स्कूल बिल्डिंग R.C. चैरिटेबल ट्रस्ट, उनकी सहयोगी सस्थान कंपनियां और परिचित व्यक्तियों के सहयोग से किया जा रहा है। इसके लिए हम R.C. चैरिटेबल सहयागा संस्थान ट्रस्ट के चेयरमैन श्री राम अवतार गोयल जी एव उनके सभी परिचितों के आभारी हैं।

हमारा ये स्कूल सभी छात्रों के समग्र विकास पर ध्यान देता रहा है और भविष्य में भी ऐसा करता रहेगा। इस वर्ष G.K. की प्रतियोगिता जो प्रति वर्ष होती थी किंतु महामारी के कारण पिछले दो साल से नहीं हो पाई। इसको इस साल फिर से शुरु किया जाएगा। SDRV CONVENT SCHOOL को सफलता के शिखर तक पहुंचाने के लिए एव अपने क्षेत्र में अग्रणीय स्थान बनाने में आप सभी के सहयोग के लिए हम दिल से आभारी हैं। हम अपने क्षेत्र के माननीय विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह के लिए भी बहुत आभारी हैं जिनके सहयोग से SDRV CONVENT SCHOOL के बाहर की सड़क का निर्माण हुआ। हम आशा करते हैं कि भविष्य में भी उनका सहयोग इसी प्रकार मिलता रहेगा।
स्कूल प्रबंधन और ट्रस्ट भविष्य में आप सभी से सहयोग के लिए अपेक्षा करता है। आपका सहयोग छात्रों के भविष्य को निखारने में स्कूल द्वारा किए जाने वाले नए प्रयासों में सहायक सिद्ध होगा।

Show More

Related Articles

Close