[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
corona update

corona vaccine को लेकर आई बड़ी अच्छी खबर

खुशखबरी: 42 दिन में तैयार हो सकती है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन!

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस वैक्सीन पर दुनियाभर के लोगों की नजरें हैं. वैक्सीन का ट्रायल आखिरी चरण में है. express.co.uk में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अच्छी स्थिति में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन आज से सिर्फ 42 दिन बाद यानी 6 हफ्ते में तैयार हो सकती है.

express.co.uk में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की सरकार के सूत्र ने संडे एक्सप्रेस को बताया है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और इंपेरियल कॉलेज लंदन के साइंटिस्ट वैक्सीन तैयार करने के बेहद करीब पहुंच गए हैं.

ब्रिटेन में वैक्सीन के उत्पादन वगैरह को लेकर भी तैयारियां पहले से चल रही हैं. वैज्ञानिकों की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद ब्रिटेन के लोगों को बहुत कम समय में वैक्सीन मिलने लगेगी. हालांकि, ब्रिटेन के मंत्री अभी खुलकर कुछ भी कहने से बच रहे हैं और अन्य स्थिति के लिए भी तैयारी कर रहे हैं.

वैक्सीन प्रोग्राम से जुड़े व्यक्ति ने यह भी कहा कि अगर इसमें कुछ और वक्त भी लगता है तो हम कह सकते हैं कि ऑक्सफोर्ड और इंपेरियल कॉलेज के वैज्ञानिक करीब पहुंच गए हैं. इसके बाद लाखों डोज तैयार करने की जरूरत होगी जिसके लिए उत्पादन की सुविधा हमने तैयार कर ली है.

ब्रिटेन की वैक्सीन टास्कफोर्स की प्रमुख केट बिंघम ने कहा कि वह वैक्सीन को लेकर सावधान हैं और आशावादी भी. उन्होंने कहा कि सबसे जरूरी है कि हम काम करते रहें और जल्दबाजी में जश्न मनाने की कोशिश ना करें. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि क्रिसमस से पहले वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे आ जाएंगे.

Show More

Related Articles

Close