[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

विदेशी छात्रों ने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में बुद्ध पूर्णिमा धूम धाम से मनाया

ग्रेटर नोएडा:गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के बौद्ध अध्ययन के अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने वैशाख पूर्णिमा (बुद्ध पूर्णिमा) का आयोजन उत्साह और आदर के साथ मानाया। कार्यक्रम, 8 मई 2024 को आयोजित किया गया, जिसमें विश्वविद्यालय के कुलपति।, रजिस्ट्रार, डीन एकेडमिक्स, बौद्ध अध्ययन विभाग की डीन और विभाग के सभी संकाय के सम्मानीय शिक्षकों, एवं अन्य विभागों के शिक्षकों की उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम का संचालन भिक्षु न्गुयेन वान क्वॉक और भिक्षुनी माई ची द्वारा वैशाख दिवस के महत्व को बौद्ध परंपरा में स्पष्ट किया जाने से शुरू हुआ। उनके तत्वाधान ने एक आध्यात्मिक चिंतन और उत्सव से भरे दिन के लिए मंच तैयार किया।

कुलपति प्रो. रविन्द्र कुमार सिन्हा ने आयोजकों की सराहना की और इसे तत्कालीन रूप से संगठित करने और सम्पूर्ण कार्यक्रम को संचालित करने का तरीका बहुत धाराप्रवाही रहा की ओर इशारा करते हुए इस दिन की महत्ता पर प्रकाश डाला और साथ ही आयोजन करने वाले छात्रों को प्रोफेशनल तरीक़े से कार्यक्रम का आयोजन के लिए बधाई दी। जबकि विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ विश्वास त्रिपाठी ने कार्यक्रम के आयोजन में लगे छात्रों की प्रेरणा और समर्पण की सराहना की और्वसाथ ही कहा कि यह कार्यक्रम हर वर्ष विश्वविद्यालय में आयोजित हितिन्रही है और हर बार कुछ नया देखने को मिलता है जो हम सभी के लिए अनुकरणीय है। बौद्ध अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ चंद्रशेखर पासवान ने छात्रों को इस आयोजन के लिए बधाई दी और आगे कहा कि किस तरह से कार्यक्रम का आयोजन छात्रों ने किया ये हम सब के लिये प्रेरणा का स्रोत है। प्रो. एन. पी. मालकानिया, डीन एकेडमिक्स और प्रो. श्वेता आनंद, बौद्ध अध्ययन विभाग की डीन, ने विश्वविद्यालय में इस विशेष दिन की विश्वव्यापी अवलोकन की प्रशंसा की और छात्रों को इस अवसर पर इस कार्यक्रम को विश्वविद्यालय में आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया।

इस आयोजन में छात्रों ने बौद्ध सुत्त का पाठ किया और बुद्ध का प्रतीकात्मक स्नान समारोह आयोजित किया जिसमें उपस्थित सभी पदाधिकारी, शिक्षक, और छात्रों ने प्रतिभाग किया, जिसके बाद छात्रों द्वारा तैयार किए वियतनामी अल्पाहार से सभी स्वागत किया गया।पूरे कार्यक्रम भिक्खू तुआन त्रान और उनकी टीम के मार्गदर्शन में संचालित किया गया था।

कार्यक्रम के अंत में डॉ. अरविंद कुमार सिंह ने बुद्ध पूर्णिमा के महत्व को साझा करके अपने भाषण की शुरुआत की, और बताया कि इस विशेष दिन पर बुद्ध के जीवन में तीन महत्वपूर्ण घटनाएँ घटित हुईं थीं और इसलिए इसे तीन आशीर्वादित दिन (थ्राइस ब्लेस्ड डे) भी कहा जाता है। उन्होंने जोड़ा कि यह विशेष घटना 2013 से विश्वविद्यालय में लगातार आयोजित की जाती है, और यह संस्थान का वार्षिक उत्सव भी है।

जिम्स के निदेशक डॉ ब्रिगेडियर आर. के. गुप्ता ने विश्वविद्यालय परिसर में शिक्षा ग्रहण कर रहे bhikshu evam भिक्षुणियों की उपस्थिति से मिलनेवाली प्रेरणा की प्रशंसा की, और इसे विश्वविद्यालय में आयोजित की गई कार्यक्रम की सराहना की।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय पर वैशाख दिवस का यह उत्सव विश्वविद्यालय की सांस्कृतिक समझ और आध्यात्मिकता को उजागर करता है और इसे बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का साक्षी था।

इस कार्यक्रम में अन्य प्रमुख लोग भी उपस्थित थी जिनमें कुछ प्रमुख नाम हैं डॉ विवेक कुमार मिश्रा, डॉ मनमोहन सिंह, डॉ विनोद शानवाल, डॉ वंदना सिंह, डॉ प्रियदर्शिनी मित्रा, डॉ चिंतल वेंकट सिवासाई, डॉ ज्ञानादित्य शाक्य, डॉ मनीष मेश्राम, श्री विक्रम यादव, डॉ दिनेश शर्मा, डॉ मंजरी सुमन, डॉ मांगेराम, डॉ नीता सिंह, श्री कन्हया, श्री तेज सिंह, श्री सत्यपाल सिंह, इत्यादि,

Show More

Related Articles

Close