[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उत्कृष्ट सेवा देने वाले स्वास्थ्य कर्मी हुए सम्मानित 

बुलंदशहर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को 2023-24 में उनके द्वारा किये गए अच्छे कार्यों के लिए “आई प्लेज फॉर 9 अचीवर अवॉर्ड्स” से नवाजा गया।

बुलंदशहर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उत्कृष्ट सेवा देने वाले स्वास्थ्य कर्मी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मेरठ मंडल डा. राजेंद्र सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जे.डी. डा. राजेंद्र कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस एक ऐसा अभियान है। जिसमें गर्भवती महिला और उसके अजन्में शिशु के स्वास्थ्य की जाँच की जाती है कि कहीं उनके स्वास्थ्य में कोई कमी तो नहीं है। सीएमओ ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा पर प्रमुखता से ध्यान दिया जाता है। इससे सुरक्षित प्रसव की संभावनाएं रहती हैं और जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं। साथ ही कहा कि यह मातृ मृत्यु दर को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। इस अभियान के द्वारा हम जान पाते हैं कि किस गर्भवती महिला को किस तरह के इलाज की जरुरत है। सीएमओ डा. विनय कुमार सिंह ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी और कहा आप सभी भविष्य में भी इसी तरह उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करते रहे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील कुमार सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान प्रत्येक माह की 9 तारीख को मनाया जाता है। जिसमें लक्षित द्वितीय व तृतीय त्रैमास की गर्भवती महिलाओं को कम से कम एक बार विशेषज्ञ चिकित्सक, एमबीबीएस चिकित्सक द्वारा गुणवत्ता परक जांच की जाती है। यह जांचें निशुल्क की जाती है। जोखिम युक्त महिलाओं की पहचान कर उनका समुचित प्रबंधन किया जाता है। इस दिवस पर परिवार नियोजन की सेवाएं भी दी जाती हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला महिला अस्पताल सहित 29 स्वास्थ्य इकाईयों पर सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर डा. मनोज कुमार, डा. शशि शेखर, डीपीएम हरी प्रसाद, आलोक कुमार, अनिल कुमार, वीना चौधरी, भरत कुमार आदि मौजूद रहे।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता हिमांशु सचदेवा ने बताया कि जिले में इस वित्तीय वर्ष 2023-24 में 423000 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच की गई जिसमें से 2400 गर्भवती महिलाएं उच्च जोखिम गर्भवस्था की मिली। जिसमें से 26600 गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव स्वास्थ्य केन्द्रों पर कराया गया,

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close