[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब पहुचे पीएम मोदी क्राउन प्रिंस से कई मुद्दों पर होगी बात

सऊदी अरब पहुचे पीएम मोदी क्राउन प्रिंस से कई मुद्दों पर होगी बात

नई दिल्ली I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर रात सऊदी अरब पहुंच गए। वह एयर इंडिया के विशेष विमान से रियाद के किंग खालिद इंटरनैशनल एयरपोर्ट उतरे जहां गर्मजोशी से उनका स्वागत किया गया। पीएम मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सौद के आमंत्रण पर पहुंचे हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर बात करेंगे। मोदी की पश्चिम एशियाई देश की यह यात्रा कई मायनों में खास मानी जा रही है।

इस दौरान प्रधानमंत्री तेल-गैस, नवीकरणीय ऊर्जा और नागरिक उड्डयन समेत विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के लिए करीब दर्जन भर अहम समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने साल 2016 में इस देश का दौरा किया था।

पीएम मोदी इस दौरान रुपे कार्ड लॉन्च करेंगे, साथ ही फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनीशटिव (FII) के तीसरे सत्र में भी शामिल होंगे। वह मंगलवार रात में ही दिल्ली के लिए वापस रवाना हो जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक मामले) टीएस तिरुमूर्ति ने बताया है कि जिन अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे उनमें भारत-सऊदी अरब कूटनीतिक साझेदारी परिषद की शुरुआत करना, रुपे कार्ड शुरू करने पर समझौता तथा दोनों देशों की ई-प्रवास प्रणाली के बीच समन्वय लाने पर अलग समझौता शामिल है।

Show More

Related Articles

Close