[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2022-23 से अब तक का  किया सर्वाधिक राजस्व दर्ज 

नई दिल्ली: इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) ने अपनी 22वीं सालाना आम बैठक 28 अगस्त 2023 दिन सोमवार की सुबह 11.30 बजे गवर्नमेंट सर्वेट कोऑपरेटिव हाउस बिल्डिंग सोसाइटी लिमिटेड, कल्याण केंद्र, 9, पश्चिमी मार्ग, वसंत कुंज, नई दिल्ली- 110057 में कार्यकारी अध्यक्ष श्री राकेश कुमार, ऑडिट समिति के अध्यक्ष श्री राजेश कुमार जैन, अन्य निदेशकों, केएमपी, वैधानिक लेखा परीक्षक और कंपनी के अन्य सदस्यों की मौजूदगी में आयोजित किया.

श्री राकेश शर्मा ने इस बैठक की अध्यक्षता की और वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान के कार्यकलापों और उपलब्धियों के विषय में संक्षेप में बताया और वहां मौजूद लोगों को इस दौरान कंपनी को हुए लाभ की जानकारी दी.

वित्त वर्ष 2022-23 के दरम्यान इंडिया एक्सपोजिसन मार्ट लिमिटेड ने ₹223 करोड़ का राजस्व दर्ज किया, यह पिछले वर्ष के राजस्व के मुकाबले साढ़े चार गुना और 2019-20 में हुए ₹161 करोड़ के पिछले सर्वाधिक राजस्व की प्राप्ति से लगभग 40% अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है.

वोटिंग के नतीजों और बारीकी से की गई जांच रिपोर्ट के आधार पर अध्यक्ष ने घोषणा की 2/3 ने अपनी 22वीं सालाना आम बैठक में 31 मार्च 2023 को समाप्त हुए वित्त वर्ष के लिए लेखापरीक्षित वित्त विवरण (लेखापरीक्षित समेकित वित्त विवरण समेत) और बोर्ड ऑफ डायरेक्ट ऑडिटर्स की रिपोर्ट को स्वीकृति दे दी है.. सदस्यों में इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स (निदेशक मंडल) में एक बार फिर सर्वसम्मति से श्री विवेक विकास को गैर-कार्यकारी निदेशक (एनईडी) चुना, इनके साथ-साथ, श्री रविंदर कुमार पासी और श्री अनिल मंशारमानी को भी स्पष्ट तौर पर इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है.

वोटिंग के नतीजों की घोषणा के बाद अध्यक्ष ने केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के सभी मंगल, बेटर नोएडा औदयोगिक विकास प्राधिकरण, कंपनी के सदस्यों, निदेशक मंडल और आईईएमएल की टीम को उनके निरंतर योगदान और समर्थन के लिए दिल खोलकर धन्यवाद दिया.

आईईएमएल के बारे में

इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड की स्थापना 2001 में हुई थी और इसकी पहचान भारत के एक प्रमुख आयोजन योजनाकार और प्रदाता के रूप में है, जो अंतरराष्ट्रीय बी-टू-बी प्रदर्शनियों, सम्मेलनी,  महासम्मेलनों, उत्पाद लॉन्च और असाधारण अनुभव वाले प्रचार कार्यक्रमों की मेजवानी के लिए योग्य प्रौद्योगिकी आधारित सर्वोत्तम सुविधाएं और सुरक्षा मापदंड पेश करता है. आईईएमएल भारत के शीर्ष 4 सबसे बड़े समेकित प्रदर्शनियों और सम्मेलनों का आयोजन स्थल है, यह ग्रेटर नोएडा में स्थित है और यह भारत में एक प्रमुख एमआईसीई गंतव्य है, ऊपर बताई गई बालों के अलावा, यह कंपनी सक्रिय रूप से सम्मेलनों, समेनारों, बैठकों, रैंप शो और गाला नाइट्स का प्रबंधन और आयोजन भी करती है. आज आईईएमएल के पास 73,308 वर्ग मीटर का प्रदर्शनी क्षेत्र, 800 से अधिक भारतीय निर्यातकों के स्थायी शो रूम और 14 बहुउद्देश्यीय हॉल, 29 बैठक कक्ष, 4 ओपन एरिया मौजूद हैं. इस साल कंपनी 134 नए सावधानी पूर्वक डिजाइन किए कमरे और सहायक सुविधाओं समेत एक्सपोइन सुइट्स और कन्वेंशन की शुरुआत की है जो प्रदर्शनी, सम्मेलनों और मार्ट कॉम्प्लेक्स से बगैर किसी बाधा के जुड़ा हुआ है. 58 एकड़ जमीन पर फैले और 2,34,453,29 वर्ग मीटर के बिल्ड अप कॉम्प्लेक्स के साथ आईएसओ प्रमाणित आईईएमएल को ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शनियों और सम्मेलनों की सुविधा का एक अनूठा संयोजन देने के लिए रणनीतिक रूप से स्थापित किया गया है.

कंपनी के मुख्य उद्देश्य के अनुसार, एक सहायक कंपनी एक्सपी डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (ईडीआईपीएल), भारतीय हस्तशिल्प व्यवसायों और कारीगरों के लिए उनके विदेशी ग्राहकों के क्यूरेटेड लाइफस्टाइल और कारीगरी की वस्तुओं की मांग के अनुकूल डिजिटल बीबी प्लेटफॉर्म के जरिए विश्व स्तर पर अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने के लिए एक अहम गेटवे के रूप में काम कर रहा है.

रिपोर्ट -ओमप्रकाश गोयल (मुख्य संपादक ग्लोबल न्यूज 24×7)

 

 

 

Show More

Related Articles

Close