[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
corona update

दिल्ली-मुंबई से ब्रिटेन तक Corona Omicron की लहर तेज, वैक्सीन पर आई ये स्टडी और बढ़ा रही चिंता

दिल्ली-मुंबई से ब्रिटेन तक Corona Omicron की लहर तेज, वैक्सीन पर आई ये स्टडी और बढ़ा रही चिंता

दक्षिण अफ्रीका से शुरू होकर यूरोप में तबाही मचा रहा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट अब भारत-चीन और पाकिस्तान समेत कई एशियाई देशों में तेजी से फैलने लगा है. भारत में 8 से ज्यादा राज्यों में 45 केस सामने आ चुके हैं और विदेश से आए कई संदिग्ध मरीजों के टेस्ट सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. दिल्ली में मंगलवार को ओमिक्रॉन के 4 केस मिले, तो महाराष्ट्र में अब तक 20 केस सामने आ चुके हैं. इस बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट पर कोविड वैक्सीन्स के असर को लेकर आई कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की नई स्टडी नई महामारी को लेकर चिंता को और बढ़ा सकती है.

कोरोना पर हाल ही में हुईं कुछ रिसर्च से सामने आया है कि कोरोना के नए वैरिएंट से रक्षा करने में वैक्सीन कमजोर पड़ती नजर आ रही है. हालांकि, गंभीर बीमारियों के खिलाफ इसके परिणाम बेहतर देखने को मिले हैं. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, सांताक्रूज के बिली गार्डनर और मार्म किलपैट्रिक ने कोरोना पर डेटा को शामिल करते हुए कंप्यूटर मॉडल विकसित किया है. इसके मुताबिक, कोरोन वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से अन्य वैरिएंट की तुलना में सुरक्षा बहुत कम होने की संभावना है, हालांकि, अभी भी वैक्सीन गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है.

गंभीर बीमारियों से रक्षा कर रही वैक्सीन

इस रिपोर्ट के मुताबिक, Pfizer/BioNTech और Moderna वैक्सीन की दो डोज ओमिक्रॉन के खिलाफ लक्षण वाले केसों में सिर्फ 30% प्रभाव दिखा रही हैं. जबकि यह डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ 87% तक थी. वहीं, बूस्टर डोज के बाद यह ओमिक्रॉन पर 48% तक असरदार हो सकती है. हालांकि, यह अहम है कि गंभीर बीमारियों से वैक्सीन सुरक्षा उपलब्ध करा रही है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वैक्सीन ओमिक्रॉन से होने वाली गंभीर बीमारी से 86% सुरक्षा दे सकती हैं. वहीं, बूस्टर के बाद यह 91% तक हो सकती है.

दुनिया के अलग अलग देशों में कैसी है स्थिति?

ब्रिटेन : ब्रिटेन में कोरोना के ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां अब तक 4700 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. इनमें से ज्यादातर केस इंग्लैंड में सामने आए हैं. ब्रिटेन में ही ओमिक्रॉन से पहली मौत दर्ज की गई है. यहां 10 ओमिक्रॉन से संक्रमित 10 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. इसी बीच यूके ने जल्द ही 100 और वैक्सीनेशन साइट खोलने का ऐलान किया है. ब्रिटेन में सरकार लगातार बूस्टर डोज लेने के लिए लोगों से अपील कर रही है. ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 20% केस इंग्लैंड में मिले हैं.

भारत: भारत में ओमिक्रॉन के अब तक 45 मामले सामने आ चुके हैं. यहां दिल्ली में मंगलवार को चार लोग कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले हैं. इससे पहले सोमवार को महाराष्ट्र में सोमवार को दो फुली वैक्सीनेटेड लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले. भारत में अब तक महाराष्ट्र में 20, राजस्थान में 9, कर्नाटक में 3, गुजरात में 4, केरल में 1, आंध्र प्रदेश में 1, दिल्ली में 6 और चंडीगढ़ में 1 केस सामने आया है. उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, क्रिसमस और न्यू ईयर पर संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अगर जरूरत पड़ी, तो उनकी सरकार प्रतिबंध लगाएगी. हालांकि, उन्होंने कहा, अभी ये कदम उठाने की जरूरत नहीं है. तमिलनाडु सरकार ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी को सभी बीच पर लोगों के जुटने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

अमेरिका: अमेरिका के 30 राज्यों में ओमिक्रॉन के केस मिल चुके हैं. यहां अब तक 159 केस सामने आ चुके हैं. यहां टेक्सास न्यूयॉर्क को पीछे छोड़ते हुए ओमिक्रॉन से सबसे संक्रमित राज्य बन गया है. टेक्सास में ओमिक्रॉन के 36 केस सामने आ चुके हैं. अमेरिका में तेजी से बढ़ते हुए केसों को देखते हुए प्रशासन ने बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है.

दुनिया के अन्य देशों का क्या है हाल?

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते डेली पॉजिटिविटी रेट 31% हो गया है. यहां सोमवार को कोरोना से 11 लोगों की मौत हुई है. अफ्रीका में अब तक 90 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके हैं.

पाकिस्तान और चीन में भी ओमिक्रॉन की एंट्री

भारत के बाद पाकिस्तान और चीन में भी ओमिक्रॉन के केस सामने आ चुके हैं. चीन के उत्तरी चीन के तियानजिन शहर में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेश से आए एक यात्री की जांच की गई, जिसमें यह वायरस होने की पुष्टि की गई है. हालांकि यात्री की राष्ट्रीयता या ट्रेवल हिस्ट्री का खुलासा नहीं किया गया. उधर, पाकिस्तान में भी ओमिक्रॉन के पहले केस की पुष्टि हुई है.

Show More

Related Articles

Close