[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

कोरोना से मौत: कुवैत में दफनाई गई बॉडी, भारत में पुतले का हुआ अंतिम संस्कार

  • कोरोना से कुवैत में हुई शख्स की मौत
  • भारत नहीं लाई जा सकी बॉडी
  • गांव में पुतले का हुआ क्रिया-कर्म

खाड़ी देश कुवैत में राजस्थान के एक शख्स की कोरोना वायरस से मौत हो गई. कूटनीतिक बाधाओं और दूसरी दिक्कतों की वजह से इस शख्स को शव को अंतिम संस्कार के लिए भारत नहीं लाया जा सका. इस कारण कुवैत प्रशासन ने मृतक का शव वहीं दफना दिया, लेकिन राजस्थान के डूंगरपुर के रहने वाले इस शख्स के परिजनों ने यहां मृतक का पुतला बनाया और उसका हिन्दू रीति रिवाज के साथ दाह संस्कार किया.

कुवैत में बिजनेस करता था मृतक

पुलिस के मुताबिक डूंगरपुर के सीमलवाड़ा के रहने वाले दिलीप लंबे समय से कुवैत में होटल के बिजनेस में थे. वहां पर वे कोरोना संक्रमण का शिकार हो गए. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन डॉक्टरों की कई कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका. कुवैत में ही इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

कुवैत में ही दफनाया गया शव

कोरोना का मरीज होने की वजह से शव को कुवैत से भारत भेजने में काफी दिक्कतें थी, इसलिए कुवैत सरकार ने मृतक का शव वहीं दफना दिया.

पुतले का हुआ अंतिम संस्कार

सीमलवाड़ा में दिलीप का परिवार बेहद दुखी था. परिवार को अपने लड़के का अंतिम संस्कार भी नहीं कर पाने का मलाल था. आखिरकार परिजनों ने यहां भी अंतिम संस्कार करने की ठानी. उन्होंने मृतक का दिलीप का एक पुतला बनाया.

मृतक को उसके पुराने कपड़े पहनाए गए एवं पुतले के मुखौटे पर मृतक का फोटो लगा कर हिन्दू विधान के अनुसार घर से दिलीप की अंतिम यात्रा निकाली गई. इसमें उसके परिवार वाले शामिल हुए. इसके बाद श्मशान घाट पर ले जाकर पुतले का दाह संस्कार किया गया. दिलीप के परिवार का कहना है कि इतनी प्रक्रिया करने के बाद अब उन्हें संतोष है.

Show More

Related Articles

Close