[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
दनकौर

दनकौर ब्लॉक के गांव में नगाड़ा प्रतियोगिता का आयोजन

दनकौर:- होली पर क्षेत्र में आपसी सौहार्द बनाने के लिए दनकौर ब्लॉक के जुनेदपुर गांव में नगाड़ा प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता हैं। ग्रामीणों ने बताया कि यह प्रतियोगिता करीब 53 वर्ष से होती आ रही है। जिसमें गांव के सभी लोग भाग लेते हैं।

प्रत्येक वर्ष होली पर जुनेदपुर गांव में क्षेत्र के सैकडों लोग इकट्ठा होकर नगाड़ा प्रतियोगिता में प्रतिभाग करते है। जिससे लोगों मे आपसी प्यार व भाईचारे की भावना को बल मिलता है। गांव के बुजुर्ग मुन्नीलाल नागर ने बताया कि गांव व क्षेत्र में ऐसी प्रतियोगिता से खुशी का अलग ही माहौल रहता है। होली पर सुबह से ही लोग एकत्रित होकर पूरे गांव में नगाड़े बजाकर मनोरंजन करते है।

उसके बाद गांव की चौपाल पर युवाओं में तेज आवाज व ताल के साथ नगाड़े बजाने की प्रतियोगिता होती है। जिससे गांव में काफी उत्साह बना रहता है। वहां पर एकत्रित लोग सभी का तालियां बजाकर मनोरंजन करते है। ग्रामप्रधान सुनील नागर ने बताया कि गांव की एकता में नगाड़ा प्रतियोगिता अहम रोल निभाती है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण होली गाकर नगाड़े प्रतियोगिता को बढ़ावा देते है।

ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव के जो लोग बाहर रहते हैं वह भी इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए परिवार सहित आते हैं। यह प्रतियोगिता देर रात तक चलती हैम जिसमें साल भर में लोगों में आपसी जो गिले-शिकवे होते हैं। वह भी इस प्रतियोगिता के दौरान दूर हो जाते हैं। सभी एक दूसरे से गले लगकर गिले-शिकवे को दूर करके प्रतियोगिता में भाग लेते हैं।

Show More

Related Articles

Close