[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
खेल जगत

Test1: बांग्लादेश ने जीता टॉस, भारत की पहले बॉलिंग, ईशांत शर्मा टीम में शामिल

Test1: बांग्लादेश ने जीता टॉस, भारत की पहले बॉलिंग, ईशांत शर्मा टीम में शामिल

इंदौर I भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और भारत को गेंदबाजी सौंपी है. तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की वापसी हुई है.

आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा गुरुवार से इंदौर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर भारी होगा. लाल गेंद से इस मुकाबले से पहले ‘गुलाबी गेंद’ पर चर्चा हो रही है. दरअसल, कोलकाता में होने वाले ऐतिहासिक दिन-रात्रि के टेस्ट पर लगातार चर्चा हो रही है, जो गुलाबी गेंद से खेला जाना है.

कोलकाता में 22 नवंबर से खेला जाने वाला टेस्ट दोनों टीमों के लिए दिन-रात का पहला टेस्ट होगा. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप कैलेंडर की यह ऐसी सीरीज है, जिसमें शानदार फॉर्म में चल रहे विराट के वीर सितारों के बिना खेल रही बांग्लादेश टीम को चार दिनों में ही हरा सकते हैं. साथ ही टीम इंडिया की नजरें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की इस सीरीज में पूरे 120 अंक हासिल करने पर हैं. वह फिलहाल 240 अंकों के साथ शीर्ष पर है.

तमीम-शाकिब के बिना कमजोर बांग्लादेश

तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के बिना बांग्लादेश के लिए जीत की कल्पना भी मुश्किल है. सीमित ओवरों के क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेशी टीम पारंपरिक प्रारूप में हमेशा कमजोर साबित हुई है.

पिछली सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हराने वाली भारतीय टीम के पास अब तक का सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण है. दूसरी ओर बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कप्तान मोमिनुल हक ने टेस्ट क्रिकेट में दस से भी कम शतक जमाए हैं. मुशफिकुर रहीम और महमूदुल्लाह रियाद समर्पित क्रिकेटर हैं, लेकिन इस प्रारूप में कद्दावर नाम नहीं हैं.

कोहली-पुजारा-रहाणे का जबर्दस्त रिकॉर्ड

वहीं, भारत के कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक जमा चुके हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे के नाम 11 और चेतेश्वर पुजारा के नाम 18 सैकड़ें हैं. बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान, तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज के लिए भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना काफी कठिन होगा.

इन तीनों से पहले उन्हें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा से पार पाना होगा, जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ सकते हैं. भारतीय गेंदबाज मिलकर 800 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं, लिहाजा इसे बेमेल मुकाबला कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी.

बांग्लादेशी टीम शाकिब की कप्तानी में पिछला टेस्ट अफगानिस्तान से हार गई थी. शाकिब दो साल के निलंबन के कारण क्रिकेट से दूर हैं. भारतीय उपकप्तान रहाणे ने हालांकि कहा ,‘बांग्लादेश बेहतरीन टीम है. हमने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा खेला लेकिन अब वह अतीत की बात है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में हर मैच अहम है और हम मैच दर मैच ही फोकस करेंगे .’

होलकर की पिच बल्लेबाजों की मददगार

होलकर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है. इसकी बाउंड्री छोटी है, लेकिन पिच में उछाल है. मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे, जबकि रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन स्पिन का जिम्मा लेंगे. पिच की उछाल को देखते हुए ईशांत शर्मा को शामिल किया गया.

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा.

बांग्लादेश: इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मोमिनुल हक (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, अबु जाएद, इबादत हुसैन.

Show More

Related Articles

Close