[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेशग्रेटर नोएडा

गलगोटियाज विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा निर्मित “चन्द्रायन-3 का मॉडल” छू रहा है सभी के मन को

यू० पी० इन्टरनेशनल ट्रेड शो में प्रदर्शित गलगोटियाज विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा निर्मित “चन्द्रायन-3 का मॉडल” सभी के लिये बना आकर्षक का केन्द्र

ग्रेटर नोएडा:महामहिम राष्ट्रपति जी द्वारा 21 सितम्बर 2023 को ग्रेटर नौएडा के इन्डिया एक्सपोमार्ट सैंटर में पाँच दिवसीय (यू० पी० इन्टरनेशनल ट्रेड शो) का उद्घाटन किया गया। इस इन्टरनेशनल ट्रेड शो लगभग 300 ब्राँड के साथ लगभग 2000 से ज़्यादा एक्जिबीटर्स हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें द्वितीय तल पर हाल नम्बर 8 में गलगोटिया विश्वविद्यालय का स्टाल भी लगा हुआ है। यहाँ पर विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा और अपने कौशल का बेजोड़ प्रदर्शन किया है। उन्होंने कई प्रकार के उत्पादों का निर्माण किया है।

जी हाँ और अब हम बात करने जा रहे हैं सबसे अहम पहलू की। “चन्द्रायन-3” की अपार सफलता के बाद जब भारत ही नहीं पूरी दुनिया जश्न मना रही थी तब गलगोटियास विश्वविद्यालय के के विद्यार्थियों ने अपने हाथों से एक बहुत ही खूबसूरत “चन्द्रायन-3” का एक मॉडल तैयार किया था। आज वो मॉडल (यू० पी० इन्टरनेशनल ट्रेड शो) में सभी के मन को छू रहा है। उसको देखने के लिये आज दिन भर दर्शकों की भीड़ लगी रही। बच्चों के लिये तो वो एक अद्भुत खिलौने जैसा है।
हर कोई उसके साथ अपनी एक यादगार सैल्फी लेना चाहता। देश भक्ति की भावनाओं से ओत-प्रोत होकर दर्शक गलगोटियाज विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की प्रसंशा तो कर ही रहे थे और साथ ही साथ भारत माँ की जय बोलते हुए, याद कर रहे थे अपने उन महान वैज्ञानिकों को जिन्होंने अपने कठिन परिश्रम से आज पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन किया है।

यदि हम स्टार्टअप प्रोडक्ट की बात करें तो
शोभित अग्रवाल, तरुण सात्यकी और शैलवी गुप्ता द्वारा स्थापित, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में एक सामूहिक पृष्ठभूमि और भारत में विनिर्माण के लिए एक साझा प्रयास उन्होंने किया है। उन्होंने लोगों के आवागमन और दुनिया का पता लगाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने की यात्रा शुरू की। उन्होंने कहा कि हमारी टीम पर्यावरण-अनुकूल गतिशीलता समाधानों के लिए समर्पित हैं, जिसने हमें अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक साइकिल-मोटर बनाने के लिए प्रेरित किया है। जो न केवल साइकिल चलाने के अनुभव को बढ़ाता है बल्कि सरकार के लिए भी योगदान देता है। मेड इन इंडिया” पहल, साथ ही एक हरा-भरा और स्वस्थ ग्रह।

प्रिंस राणा, मयंक, हर्षित, वंशिका और वर्णिका की टीम ने शुद्ध आयुर्वेद पद्धति पर आधारित बहुत ही स्वादिष्ट, शारीरिक थकान को हटाकर ऊर्जा प्रदान करने वाला “ रिफ़्रेशमैंट ड्रिंक” के नाम से एक पेय पदार्थ का निर्माण किया है। जिसमें तुलसी, नींबू, अदरक और पाचन तंत्र को इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने वाले अनेक प्रकार के आयुर्वेदिक औषधियों का प्रयोग किया है।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ ध्रुव गलगोटिया ने विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित की और उन्होंने अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि हम अपने विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता के साथ साथ उनके चहुँमुखी विकास के लिये सदैव कृत संकल्पित हैं।

 

Show More

Related Articles

Close