[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

पिछले दिनों क्षेत्र को मिली चेतावनी हुई सही सावित

पिछले दिनों क्षेत्र को मिली चेतावनी हुई सही सावित, टिड्डियों का आज हमला हुआ तेज

आज दनकौर में दिनांक 27-06 2020 समय 2:20 बजे के करीब टिड्डी का दल दनकौर पहुंचा टिड्डी को देखकर कबूतर चिड़िया अन्य पक्षी उन्हें देखकर डर कर इधर-उधर छुपने लगे लोगों ने पटाखे थाली बजाकर टिड्डीयो के दल को भगाने की कोशिश की सभी ने अपने-अपने घरो की खिड़कियां दरवाजे बंद कर लिए लोगों में दहशत बनी हुई है और टिड्डी जाते समय हरा हरा सा पदार्थ छोड़कर चली गई टिड्डियों का रंग पीले कलर का था हमने आज यह दल अपने जीवन में पहली बार देखा है और पहली बार इतनी मोटी और इतनी पीले कलर की टिड्डी भी पहली बार देखी है अगर आज हवा नहीं चली होती तो ना जाने दनकौर में इनका कहर कितने घंटे या कितने दिनों तक रहता यह तो भगवान ही जाने

जानकारी के मुताबिक, टिड्डियों का बड़ा दल धीरे-धीरे पलवल की तरफ जा रहा है, लेकिन उसकी एक छोटी सी टुकड़ी जसोला और भाटी (दिल्ली के बॉर्डर के इलाके) की तरफ घूम गई है. वहां वन विभाग का पूरा क्षेत्र है. इसे देखते हुए उन इलाकों में ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं. ये वो तरीके हैं टिड्डे भागते हैं. साथ ही वहां केमिकल के छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा बैठक में दिल्ली के साउथ, वेस्ट और साउथ वेस्ट जिले के डीएम को हाई अलर्ट रहने को कहा गया है और उन्हें तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. सरकार इस मामले में एडवाइजरी भी जारी करेगी. साथ ही हवाओं का रुख साउथ दिल्ली की तरफ ज्यादा है. अगर हवा का रुख बदलता है तो दिल्ली की तरफ टिड्डियों का आना हो सकता है इसलिए हर पहलू को मॉनिटर किया जा रहा.

डेवलपमेंट कमिश्नर को अपॉइंट किया है जो केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ टच में रहेंगे. ताकि हरियाणा में कोई मूवमेंट हो तो दिल्ली भी अलर्ट हो जाये.

इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा में भी टिड्डी दल का खतरा मंडरा रहा है. टिड्डी दल के घुसने की संभावना को लेकर नोएडा में 4 टीम गठित की गई हैं.

 

गुरुग्राम पहुंचा टिड्डी दल

दिल्ली से सटे गुरुग्राम के भीमगढ़ खेड़ी, राजेंद्र पार्क, सूरत नगर, लक्ष्मण विहार, दौलताबाग फ्लाईओवर पर टिड्डियों का दल मंडरा रहा है. फसलों के ऊपर टिड्डी दलों को मंडराते देखकर किसान परेशान हैं और उन्हें भगाने की कोशिशों में जुटे हैं.

शनिवार को टिड्डियों का दल शहरी इलाकों में भी पहुंच गया है. किसान पटाखे, टिन के डिब्बे बजाकर और धुएं के जरिए टिड्डियों को भगाने की कोशिशों में जुटे हैं. टिड्डी दलों के लगातार हमले से किसान परेशान हैं.

टिड्डी दलों के हमले को लेकर जिला प्रशासन ने कोई एडवाइजरी नहीं जारी की है. राजेंद्र पार्क, सेक्टर-5, सूरत नगर, धनवापुर, पालम विवार और मारुति कंपनी के एरिया में भी लाखों की संख्या में टिड्डी दलों ने धावा बोला है.

सोनीपत भी पहुंच सकता है टिड्डी दल

दिल्ली से सटे सोनीपत जिला के किसानों को डिप्टी कमिश्नर ने अलर्ट कर दिया है. उन्होंने आशंका जताई है कि ओचंडी बॉर्डर के पास खरखौदा में टिड्डी दल पहुंच सकता है. फिर खरखौदा से टिड्डी दल सोनीपत में शाम तक पहुंच सकता है. ऐसे में उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे तेज आवाज करने वाले सभी यंत्र और सामान तैयार रखें.

 

Show More

Related Articles

Close