[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

पत्रकारिता में हर समय सीखते रहने की जरूरत – डॉ. विमल मोहन

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में 'खेल पत्रकारिता' पर व्याख्यान का आयोजन

ग्रेटर नोएडा:गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया अध्ययन विभाग में चल रहे ‘व्याख्यान शृंखला’ के तहत मंगलवार 5 मार्च को ‘खेल पत्रकारिता’ पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एनडीटीवी के स्पोर्ट्स एडिटर एवं न्यूज ब्रॉडकास्टर डॉ. विमल मोहन ने कहा कि पत्रकारिता में हर समय सीखते रहने की जरूरत है, अन्यथा आप आगे नहीं बढ़ सकते।

डॉ. विमल मोहन पत्रकारिता जगत में एक ऐसे खेल संपादक हैं जिन्हें भारत में सर्वप्रथम ‘स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म’ विषय में पीएचडी उपाधि प्राप्त करने का गौरव हासिल है। विशेष यह है कि डॉ. विमल मोहन ने विश्ववविद्यालय के मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान संकाय की अधिष्ठाता और जन संचार विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफ़ेसर बंदना पांडेय के मार्गदर्शन में ही पीएचडी उपाधि प्राप्त की है। इस अवसर पर प्रोफ़ेसर बंदना पांडेय ने विशेष व्याख्यान के लिए आमंत्रित एनडीटीवी के अनुभवी खेल पत्रकार डॉ विमल मोहन का स्वागत करते हुए उनका परिचय विभाग के विद्यार्थियों से करवाते हुए कहा कि किसी भी खेल में अनुशासन उसका एक अहम हिस्सा होता है और पत्रकारिता भी बिना अनुशासन के संभव नहीं है।

उपस्थित छात्र-छात्राओं के जिज्ञासा पूर्ण सवालों का सहज जवाब देते हुए डॉ. विमल मोहन ने स्पोर्ट्स पत्रकारिता से जुड़ी अपनी जीवन यात्रा भी विद्यार्थियों से साझा की । उन्होंने स्पोर्ट्स जर्नलिज्म से जुड़ी कई बारीक और तकनीकी पहलुओं से रूबरू कराया और एक गूढ़ मंत्र देते हुए कहा कि सदैव सीखते रहें और परिश्रम करते रहें, इसका कोई विकल्प नहीं है। वहीं उन्होंने सोशल मीडिया के इस युग में पुस्तकों से भी अपने आपको जोड़े रखने की बात कही। कई सवालों के जबाव देते हुए उन्हें अपनी जीवन से जुड़ी घटनाएँ बताई और समाचार को प्रकाशित करने से पूर्व सदैव क्रॉस वेरीफाई करने की भी सलाह दी । कार्यक्रम के अंत में जनसंचार एवं मीडिया अध्ययन विभाग असिस्टेंट प्रोफेसर विनीत कुमार ने सबको धन्यवाद किया, इस अवसर पर विभाग के लगभग सभी शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- ओमप्रकाश गोयल मुख्य संपादक( ग्लोबल न्यूज 24×7)

Show More

Related Articles

Close