[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

गलगोटियाज विश्वविद्यालय ने पांच दिवसीय शिक्षक विकास सफल (एफडीपी) कार्यक्रम का हुआ आयोजन 

ग्रेटर नोएडा:गलगोटियास विश्वविद्यालय के बेसिक विज्ञान स्कूल ने 12 सितंबर 2023 से 16 सितंबर 2023 तक “सस्टेनेबल सामग्रियों में उन्नतियाँ” पर पांच दिन के शिक्षक विकास कार्यक्रम (एफडीपी) का आयोजन किया है। एफडीपी का उद्देश्य शिक्षाविदों, उद्योग के पेशेवरों, शिक्षकों, और छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करना है ताकि वे सस्टेनेबल सामग्रियों में हाल की उन्नतियों और उनके अनुसंधान में अनुप्रयोग के बारे में जान सकें।

इस अवसर पर उद्योगपति, डॉ. विवेकानंद मोहपात्रा, पूर्व महानिदेशक राष्ट्रीय सीमेंट और भवन सामग्री परिषद (एनसीसीबीएम), भारत सरकार के पूर्व महानिदेशक और उल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड, आदित्य बिड़ला समूह, मुंबई के सलाहकार इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में पहुँचे। मुख्य अतिथि डॉ. मोहपात्रा ने छात्रों और शिक्षकों को सस्टेनेबल सामग्रियों के क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों का अन्वेषण करने और उनके सस्टेनेबल विकास लक्ष्यों के प्रति उनके मूल्य संयोजन की यात्रा करने के लिये प्रोत्साहित किया। उन्होंने सीमेंट उत्पादन के दौरान कार्बन कैचिंग की सीमा और सीमेंट उद्योग के अपशिष्ट को सस्टेनेबल तरीके से मूल्य योगदान की दिशा में रौशनी डाली। उन्होंने शिक्षकों और अनुसंधानकर्ताओं को उद्योग के साथ सहयोगात्मक अनुसंधान के रूप में हाथ मिलाने को भी प्रोत्साहन दिया।

इस समारोह में डॉ. के. मल्लिखर्जुन बाबू, गलगोटियास विश्वविद्यालय के माननीय वाइस चांसलर के द्वारा उद्घाटन के साथ आयोजित हुआ। और इसमें महान व्यक्तियों की गरिमा पूर्ण उपस्थिति रही। जैसे कि प्रोफेसर (डॉ.) अवधेश कुमार, गलगोटियास विश्वविद्यालय के प्रो-वीसी; प्रोफेसर रेणु लूथरा चांसलर के सलाहकार और पूर्व वाइस चांसलर गलगोटियास विश्वविद्यालय; डॉ. नितिन गौड़, गलगोटियास विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार; डॉ. अमिताभ भट्टाचार्य, परीक्षा कंट्रोलर; डॉ. राजेंद्र सिंह, गलगोटियास विश्वविद्यालय के अनुसंधान सलाहकार; प्रोफेसर (डॉ.) अरविंद के. जैन, गलगोटियास विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण के डीन; प्रोफेसर (डॉ.) संजीव के. सिंह, बेसिक विज्ञान स्कूल के डीन; साथ ही अन्य स्कूलों के शिक्षकों ने भी इस आयोजन का कुशलता से समन्वितन किया। डॉ. अंजलि गुप्ता, डॉ. सुभलक्ष्मी प्रधान, और डॉ. दिवाकर चौहान, सलाहकारों के रूप में डॉ. ललित प्रसाद, डॉ. आकाश कुमार, डॉ. साहिल, और डॉ. उमर, एफडीपी के कनवेनर के रूप में, गलगोटियास विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों की गरिमा पूर्ण उपस्थिति रही।
पांच दिनों के दौरान, एफडीपी के अंतर्गत विभिन्न देशों जैसे अमेरिका, इटली, जर्मनी, कनाडा, सॉउथ कोरिया, भरत से आईआईटी और सीएसआईआर लैब्स के वक्ताओं को शामिल करने का आयोजन किया गया। जो उन्नत सस्टेनेबल सामग्री के क्षेत्र में विभिन्न डोमेन को कवर कर रहे थे। इस पांच दिन के एफडीपी पर उन्नत सस्टेनेबल सामग्री के क्षेत्र में 14 प्रमुख वक्ताओं ने प्रमुख विद्यापीठों, अनुसंधान प्रयोगशालाओं और उद्योगों से सहयोगी अनुसंधानकर्ताओं को विभिन्न अवसरों, चुनौतियों और सस्ते सामग्री के भविष्य के दृष्टिकोण के साथ जागरूक भी किया।
वेलेडिक्टरी सत्र 16 सितंबर को आयोजित किया गया और प्रोफेसर ए.के.जैन द्वारा अनुसंधान सहयोग और एमओयू की घोषणा के साथ समापन भाषण दिया गया, जो एग्निटियो फार्मा और इंटीग्रल बायोसाइंस के साथ मिलकर होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के साथ वाइली-वीसीएच के साथ सहयोग की घोषणा भी की गयी,

 

Show More

Related Articles

Close