[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
दनकौर

श्री द्रोणाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 77 वां स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘‘मेरी माटी मेरा देश’’ कार्यक्रम का हुआ आयोजन

दनकौर:  स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर श्री द्रोणाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दनकौर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘‘मेरी माटी मेरा देश’’ कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के सचिव  रजनीकान्त अग्रवाल  एवं प्राचार्य डॉ0 गिरीश कुमार वत्स  ने वृक्षारोपण करके किया। जिसके उपरान्त महाविद्यालय के प्रागंण में प्रबन्ध समिति द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा महाविद्यालय सचिव  रजनीकान्त अग्रवाल  ने भारत के बलिदानियों को याद करते हुये कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए अमृत महोत्सव के समान है और आज न केवल भारत सरकार अपितु समस्त देशवासी आज का दिन हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं।साथ ही प्राचार्य डॉ0 गिरीश कुमार वत्स  ने कहा कि हमारे देश के बलिदानियों ने अपने जीवन की आहूति देकर हमें गुलामी से आजादी दिलायी। उन्हीं के कारण आज हम सभी 15 अगस्त को स्वतत्रंता दिवस के रूप में मना रहे हैं।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 देवानन्द सिंह  ने स्वयं-सेवियों को विस्तार से 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस पर अमृत महोत्सव के विषय में जानकारी दी तथा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अन्तर्गत कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 देवानन्द सिंह जी के दिशा-निर्देशन में स्वंय-सेवियों द्वारा रैली दनकौर कस्बें में निकालकर क्षेत्रवासियों को जागरूक किया गया।

प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष की थीम ‘‘राष्ट्र पहले हमेशा पहले’ का अनुसरण कर छात्रों को बताया कि 190 वर्षों की लम्बी लड़ाई के बाद 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजी सरकार और उनके कठोर नियमों से आजादी मिली थी। इस अवसर पर हमें अपने देश के विकास के लिए और एकता के लिए संकल्प लेना चाहिए तथा अपनी मातृभूमि क लिए हँसते-हँसते अपने प्राणोत्सर्ग करने वाले बहादुर वीरों के लिए कविवर रामधारी सिंह दिनकर की ये पंक्तियाँ-

‘कलम आज उनकी जय बोल जला आये अस्थियाँ बारी-बारी

छिटकाई जिसने चिंगारी, जो चढ़ गए पुण्य वेदी पर

लिए बिना गर्दन का मोल कलम आज उनकी जय बोल!

याद आ जाती है। सभी भ्रष्टाचार और अराजकता को दूर कर हर हृदय में भारतीय गौरव एवं मानवीय मूल्यों का संचार करें। अपने बलिदानियों के बलिदान को कभी व्यर्थ न जाने दे तभी आप सच्चे अर्थाें में भारत के वीर सपूत होंगे।

इस अवसर पर महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के  मोहित कुमार गर्ग,  मनीष कुमार अग्रवाल,  सुशील कुमार मांगलिक,  मनीष सिंघल, अशोक बजाज,  प्रेमचन्द विसायती,  अनुपम गोयल एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक/प्राध्यापिकाओं में डॉ0 शिखा रानी, डॉ0 रूचि गर्ग, डॉ0 प्रशान्त कन्नौजिया, डॉ0 अज़मत आरा, डॉ0 नाज़ परवीन, डॉ0 संगीता रावल, डॉ0 निशा शर्मा, डॉ0 अनुज कुमार भड़ाना, श्रीमती प्रीति सिंघल, श्रीमती प्रीति शर्मा,  सुनील कुमार,  अमित नागर, डॉ0 रेशा,  महीपाल सिंह,  योगेश नागर, डॉ0 प्रीति रानी सेन,  विक्रम सैनी, श्रीमती हनी शर्मा, श्रीमती शशी डहेलिया,  चन्द्रेश कुमार त्रिपाठी,  दिग्विजय सिंह, कार्यालय स्टॉफ- अजय कुमार  करन नागर,  पुनीत कुमार गुप्ता,  मुकुल कुमार शर्मा, बिजेन्द्र सिंह (एडवोकेट) तथा महाविद्यालय परिवार एवं छात्र/छात्राएं उपस्थित रहें।

Show More

Related Articles

Close