[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीय

ईरान का दावा- US सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले में 80 अमेरिकी सैनिकों की मौत

ईरान का दावा- US सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले में 80 अमेरिकी सैनिकों की मौत

ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद मंगलवार देर रात ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दर्जनभर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया. फिलहाल पेंटागन नुकसान का आकलन कर रहा है.

सांकेतिक तस्वीरसांकेतिक तस्वीर
  • जनरल सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान ले रहा बदला
  • इराक में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले

इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हुए हमले में 80 सैनिकों की मौत हुई है. यह दावा ईरानी मीडिया ने किया है. ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद मंगलवार देर रात ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दर्जनभर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया. फिलहाल पेंटागन नुकसान का आकलन कर रहा है. इस बीच ईरानी मीडिया ने दावा किया है कि ईरानी मिसाइल हमले में 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं.

अमेरिका ने की पुष्टि

समाचार एजेंसी इस्ना के मुताबिक, आज सुबह, (ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड) के साहसी लड़ाकों ने ‘ओह जाहरा’ कोड के साथ आतंकवादी अड्डे और आक्रामक अमेरिकी फोर्सेज ‘एन अल असद’ पर मिसाइलें दाग कर ऑपरेशन शहीद सुलेमानी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया.” एबीसी न्यूज ने बताया कि एक अमेरिकी अधिकारी ने पुष्टि की है कि इराक में कई अमेरिकी सैन्य अड्डों पर ईरान के अंदर से ‘बैलिस्टिक मिसाइलों’ को दागा गया, जिसमें उत्तरी इराक में एरबिल और पश्चिमी इराक में अल असद एयर बेस शामिल हैं.

सहयोगी देशों पर भी खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने अमेरिकी एयरबेस पर हमले को ‘शहीद सुलेमानी’ ऑपरेशन का नाम दिया और ताबड़तोड़ कई मिसाइलें दागीं. इस घटना के बाद ईरानी के एक एटमी प्लांट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि उस पर अमेरिकी हमले की आशंका मंडराने लगी है.

समाचार एजेंसी इस्ना से एक ईरानी अधिकारी ने कहा कि उन देशों पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं जहां ईरान के आसपास अमेरिकी सैन्य ठिकाने बने हैं. ईरान पहले भी अमेरिका सहित उसके सहयोगी देशों को कड़े अंजाम भुगतने की चेतावनी दे चुका है. इसके बाद कनाडा ने इराक से अपने सैनिकों को कुवैत भेजने पर विचार किया है.

बड़ा विमान हादसा

अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनातनी के बीच ईरान की राजधानी तेहरान स्थित इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक यात्री विमान क्रैश हो गया है. यह विमान यूक्रेन का था और इसमें सवार सभी 170 यात्री मारे गए. ईरान के रेड क्रिसेंट की ओर से कहा गया है कि तेहरान से उड़ान भरने के बाद बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए एक यूक्रेनी यात्री विमान में सवार सभी 170 लोग मारे गए हैं.

पिछले कुछ घंटों में क्या-क्या हुआ…

  • ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइलों से इराक़ के उन दो सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया जहाँ अमरीकी सैनिक तैनात हैं.
  • ईरान के सरकारी टीवी चैनल पर दिखाया जा रहा है कि ये हमला उनके कमांडर क़ासिम सुलेमानी की हत्या के जवाब में किया गया है.
  • इस हमले में कितनी क्षति हुई, इसका आंकलन अभी नहीं किया जा सका है.
  • ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि इराक़ी कैंप में तैनात उनके 400 सैनिकों में से कोई भी इस हमले में हताहत नहीं हुआ है.
  • यूके सरकार ने रॉयल नेवी और सैन्य हेलीकॉप्टरों को सतर्क कर दिया है.
  • अमरीका के डिफ़ेंस सेक्रेट्री मार्क एस्पर ने कहा है कि ‘ईरान कोई हरक़त करेगा, इसका उन्हें पहले से अंदाज़ा था. फ़िलहाल वे स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं.’
  • अमरीकी मीडिया में किसी बड़े सैन्य अधिकारी के हवाले से ख़बर चल रही है कि इराक़ के अल-असद कैंप में तैनात सैनिकों को ‘वॉर्निंग सिस्टम’ के ज़रिए पहले ही मिसाइलों के आने की चेतावनी मिल गई थी.
  • इस बीच यूक्रेन के बॉइंग-737 विमान के ईरान में क्रैश होने की ख़बर आई. स्थानीय मीडिया के अनुसार इस विमान में सवार सभी 180 यात्रियों की मौत हो गई हैं.
Show More

Related Articles

Close