[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

गलगोटिया विश्वविद्यालय में विधि विभाग के सौजन्य से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

ग्रेटर नोएडा:आज एसओएल ने “महिलाओं में निवेश विकासशील समाजों में प्रगति में तेजी लाना” विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में श्री रमेश नेगी (सेवानिवृत्त आईएएस) बेघर और आश्रयहीन समिति के अध्यक्ष, पूर्व अध्यक्ष, दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग की गरिमामय उपस्थिति देखी गई; प्रोफेसर (डॉ.) किरण गुप्ता, विधि संकाय दिल्ली विश्वविद्यालय; अधिवक्ता जूही अरोरा गुप्ता, अधिवक्ता, भारत का सर्वोच्च न्यायालय; डॉ. श्रद्धा बंगा मल्होत्रा, अर्थशास्त्री और संस्थापक नाउ फाउंडेशन।

सत्र में प्रत्येक सम्मानित वक्ता ने इस बात पर विचार-विमर्श किया कि कैसे महिलाओं में निवेश विभिन्न माध्यमों से समाज की प्रगति को कैसे गति दे सकता है।

प्रोफेसर (डॉ.) नरेश वत्स, डीन, स्कूल ऑफ लॉ ने अपने स्वागत भाषण में अतिथि और प्रतिभागियों का स्वागत किया।

डॉ. श्रद्धा बंगा ने बताया कि कैसे गैर सरकारी संगठन स्लम और अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के कौशल विकसित करने में योगदान दे सकते हैं। उन्होंने राष्ट्र के आर्थिक विकास में महिलाओं की भागीदारी पर जोर दिया और बताया कि महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता समय की मांग क्यों है।

अधिवक्ता जूही अरोड़ा ने एक महिला होने और भारत के सर्वोच्च न्यायालय में प्रैक्टिस करने वाली पहली पीढ़ी की वकील होने के अपने संघर्ष को साझा किया। उन्होंने महिलाओं से सामाजिक बाधाओं को दूर करने और पुरुषों से उनका समर्थन करने का आग्रह किया। अपनी प्रेरणादायक बातचीत के दौरान उन्होंने 4पी (जुनून, संरक्षण, धैर्य और प्रस्तुति) का मंत्र साझा किया जो मुकदमेबाजी में एक सफल करियर बनाने के लिए कानूनी ज्ञान के साथ-साथ महत्वपूर्ण हैं।

30 से अधिक वर्षों का शैक्षणिक अनुभव रखने वाली प्रोफेसर (डॉ.) किरण गुप्ता ने साझा किया कि तीन दशकों से अधिक समय तक पढ़ाने के बाद भी वह अभी भी खुद को कानून की छात्रा मानती हैं। उन्होंने सीखने और नए रास्ते तलाशने की इच्छा पर जोर दिया। एक व्यावहारिक व्याख्यान में उन्होंने उदाहरणों के साथ साझा किया कि कैसे न्यायपालिका भी महिला अधिकारों की व्यापक व्याख्या कर रही है और लैंगिक न्याय प्रदान कर रही है।

समारोह के मुख्य अतिथि श्री रमेश नेगी ने बताया कि कैसे नीति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी राज्य के कल्याण के लिए बेहतर नीतियां ला सकती है। उन्होंने पुरुषों से महिलाओं का साथ देने का आग्रह किया ताकि समाज सभी के लिए लैंगिक न्याय को कायम रखते हुए वांछित दिशा में सभी कोणों से प्रगति कर सके।

प्रोफेसर (डॉ.) अनामिका, अध्यक्ष, आईसीसी, गलगोटियास विश्वविद्यालय ने प्रतिभागियों को विश्वविद्यालय के भीतर आईसीसी के कामकाज के बारे में जानकारी दी वअंत में, कार्यक्रम की संयोजक प्रोफेसर (डॉ.) नमिता सिंह मलिक ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी अतिथियों और प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया,

रिपोर्ट- ओमप्रकाश गोयल मुख्य संपादक (ग्लोबल न्यूज 24×7)

 

Show More

Related Articles

Close