[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

पीएम मोदी आज से तीन दिन की विदेश यात्रा पर होंगे रवाना

पीएम मोदी आज से तीन दिन की विदेश यात्रा पर होंगे रवाना

नई दिल्ली I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार यानी आज 3 दिन के थाइलैंड दौरे पर रवाना होंगे। पीएम मोदी 4 नवंबर तक थाइलैंड दौरे पर रहेंगे जहां वह आसियान-भारत, पूर्वी एशिया और आरसीईपी सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे। अपनी इस यात्रा के पहले दिन प्रधानमंत्री थाइलैंड में रहने वाले भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे और गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर स्मारक सिक्का भी लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही वह तमिल क्लासिक तिरुक्कुरल का थाई अनुवाद भी जारी करेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

3 नवंबर को पीएम मोदी थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा के साथ 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। थाइलैंड के पीएम ने ही मोदी को बैंकॉक आने का निमंत्रण दिया है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 16वें आसियान-भारत सम्मेलन, 14वें आसियान एशिया सम्मेलन और तीसरे क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) सम्मेलन समेत संबंधित कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। बैंकॉक में आरसीईपी से जुड़े लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत चल रही है।

विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों की सचिव विजय ठाकुर सिंह ने कहा, ‘नेता शिखर सम्मेलन में वार्ता की स्थिति की समीक्षा करेंगे।’ आरसीईपी में आसियान के 10 सदस्य देश (ब्रुनेई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, मलयेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाइलैंड, फिलिपींस, लाओस और वियतनाम) तथा एफटीए के साझेदार- भारत, चीन, जापान, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड शामिल हैं।

Show More

Related Articles

Close