[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

युवाओं ने पेश की मानवता की मिसाल

सड़क दुर्घटना में मृत मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति के लावारिस शव का राष्ट्र चेतना मिशन संस्था के कार्यकर्ताओं ने किया विधिवत अन्तिम संस्कार

बुलन्दशहर। कोरोना वैश्विक महामारी और लॉकडाउन की कठिन परिस्थितियों के दौरान जहाँ लोग अपने परिचितों और रिश्तेदारों के निधन व अन्तिम संस्कार में भी जाने से कतरा रहे हैं, ऐसे में एक मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्ति की सड़क दुर्घटना में मौत हो जाने पर उसके लावारिस शव का विधिवत अन्तिम संस्कार करके बुलन्दशहर की सामाजिक संस्था राष्ट्र चेतना मिशन के युवा कार्यकर्ताओं ने मानवता की अदभुत मिसाल पेश की है।
उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व बुलन्दशहर से अनूपशहर मार्ग पर स्थित सहकारी नगर में रात को किसी अज्ञात वाहन से टकराकर एक व्यक्ति की मौत हो गयी। सूचना मिलने पर घटनास्थल पर पहुंची नई मंडी पुलिस ने जब स्थानीय लोगों से जानकारी की तो पता चला कि उक्त व्यक्ति पूर्ण रूप से मानसिक रूप से विक्षिप्त था और सड़क पर आने-जाने वाले वाहनों को रोकने की कोशिश करता रहता था, देर रात किसी अज्ञात वाहन से टकराने से उसकी मृत्यु हो गयी। पुलिस से उसके परिजनों का पता लगाने की भी कोशिश की लेकिन कोई जानकारी नहीं मिल पायी, जिसके बाद पुलिस ने उक्त शव को पोस्टमार्टम करवाकर शिकारपुर तिराहे के निकट मोर्चरी में रखवा दिया।
पोस्टमार्टम के 72 घंटे बाद भी उक्त व्यक्ति की शिनाख़्त नहीं हो पाने पर नई पुलिस ने उसके अन्तिम संस्कार के लिए बुलन्दशहर की सामाजिक संस्था “राष्ट्र चेतना मिशन” के अध्यक्ष हेमन्त सिंह से सम्पर्क किया, जिसके उपरांत हेमन्त सिंह के साथ संस्था के कार्यकर्ताओं ने भूतेश्वर शमशान घाट पर पहुँचकर अंतिम संस्कार की समस्त सामग्री की व्यवस्था कर पुलिस की मौजूदगी में शारीरिक दूरी का पूर्ण पालन और अपनी भी सुरक्षा सुनिश्चित कर विधिवत अन्तिम संस्कार कराया।
इस दौरान नई मंडी पुलिस के कांस्टेबल जितेन्द्र चौधरी व कांस्टेबल अंकुर यादव के सतज राष्ट्र चेतना मिशन के अध्यक्ष हेमन्त सिंह, सचिव सवदेश चौधरी, गौरीशंकर राजपूत, पिंटू गूर्जर, भावेश आहूजा, विशाल गिरी, विकास सिंह, रवि पाल, सोनू राघव आदि सम्मिलित रहे।
लॉक डाउन के दौरान प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद इस पुण्य कार्य के लिए तत्काल तत्पर होने के लिए पुलिस तथा शहर के विभिन्न गणमान्य लोगों ने संस्था के लोगों के सेवा भाव की सराहना करते हुए आभार व्यक्त किया है।
संजय गोयल(सह संपादक)
रिपोर्ट
नितिन सोनी (बुलंदशहर)
Show More

Related Articles

Close