[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

पैंतीस लाख रुपए खर्च करके भी नही हुआ जलभराव का समाधान

औरंगाबाद नगर के ख्याति प्राप्त प्राचीन नागेश्वर मंदिर परिसर में जलभराव की समस्या पिछले कुछ सालों से जस की तस बनी हुई है। जब भी बारिश होती है मंदिर परिसर और आसपास जल भराव हो जाता है। हालात इतने खराब हो जाते हैं कि श्रृद्धालुओं को मंदिर पहुंचने तक में भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

मंदिर कमेटी ने समय समय पर इस समस्या के समाधान कराने हेतु तमाम प्रयास किए लेकिन जन प्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते नतीजा सिफर ही रहा।

विधानसभा चुनावों से पूर्व अनूपशहर विधायक संजय शर्मा को मंदिर कमेटी ने मंदिर परिसर में आमंत्रित कर समस्या समाधान कराने की मांग की । संजय शर्मा ने तत्कालीन अधिशासी अधिकारी नवीन कुमार सिंह को मौके पर तलब कर तत्काल समस्या समाधान कराने को कहा । विधायक को ई ओ ने बताया कि यदि तालाब की सफाई कराई जाये और तालाब को गहरा करा दिया जाये तो जल भराव नहीं होगा। मंदिर कमेटी और मौके पर मौजूद तमाम लोगों ने ई ओ के इस सुझाव को यह कह कर नकार दिया था कि स्थाई समाधान बालका रोड़ स्थित नाले की खुदाई कराने और बारिश का पानी उस नाले के माध्यम से आगे के बादशाह पुर तालाब में पहुंच जाये तभी समस्या का स्थाई समाधान संभव है।

संजय शर्मा की पहल पर ई ओ ने वार्ता के अगले ही दिन बालका रोड़ पर नाले की खुदाई शुरू करा दी। कुछ लोगों के संभावित प्रतिरोध को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया था और एस डी एम सदर ए के सिंह ने स्वयं मौके पर मौजूद रहकर तमाम प्रतिरोध को दरकिनार करते हुए खुदाई कार्य जारी रखा। लेकिन दोपहर बाद आये एक फोन कॉल पर एस डी एम सदर ए के सिंह वापस जिला मुख्यालय चले गए। काम बंद कर दिया गया और तब से बालका रोड़ पर नाले की खुदाई कार्य बंद ही चला आ रहा है।

इसी बीच ई ओ नवीन कुमार सिंह ने नागेश्वर मंदिर के समीप तालाब की खुदाई और सफाई का एस्टीमेट तैयार करा उस काम को पैंतीस लाख रुपए में कराने का खेल कर दिया।

ना ढंग से तालाब की खुदाई हुई ना सफाई। हां नगर पंचायत के खाते से पैंतीस लाख रुपए की निकासी अवश्य हो गई।इस भारी भरकम धनराशि के अपव्यय की बात बुद्ववार को उस समय सही साबित हो गई जब नागेश्वर मंदिर परिसर और आसपास कांवड़ मेले स्थल पर जल भराव हो गया। इस जल भराव से नगर पंचायत के घपले की पोल तो खुल गई लेकिन शासन प्रशासन के कानों पर जूं तक भी रैंगेगी अथवा नहीं यह आने वाला वक्त ही बता पायेगा। जांच का विषय है कि अनूपशहर विधायक संजय शर्मा की पहल पर शुरू हुई बालका रोड़ पर नाले की खुदाई किसने बंद कराई और पैंतीस लाख रु के दुरुपयोग करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close