[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
खेल जगत

Happy Birthday Virat Kohli: ‘रिकॉर्ड’ और ‘रन’ मशीन आज 31 साल के हुए, जानिए दिलचस्प बातें

Happy Birthday Virat Kohli: 'रिकॉर्ड' और 'रन' मशीन आज 31 साल के हुए, जानिए दिलचस्प बातें

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली को जन्‍मदिन की ढेरो शुभकामनाएं। विराट कोहली आज अपना 31वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। भारतीय क्रिकेट के पोस्‍टर ब्‍वॉय लगातार फैंस का भरपूर मनोरंजन कर रहे हैं और एक के बाद एक बल्‍लेबाजी के रिकॉर्ड्स तोड़ते हुए अपनी मिसाल स्‍थापित कर रहे हैं। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली का रुतबा ऐसा हो चुका है कि वह जब भी बल्‍लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आते हैं तो कोई न कोई रिकॉर्ड उनके निशाने पर होता है। बतौर कप्‍तान हो या फिर बल्‍लेबाज विराट कोहली ने हर मामले में रिकॉर्ड बनाकर नए-नए कीर्तिमान स्‍थापित किए हैं।

यही वजह है कि विराट कोहली को सिर्फ टीम इंडिया की ‘रन मशीन’ ही नहीं बल्कि ‘रिकॉर्ड मशीन’ भी कहा जाता है। विराट की बल्‍लेबाजी के दीवानों की संख्‍या गिनना मुश्किल है। वह कैसी भी पिच खेलें, उस पर बल्‍लेबाजी बेहद आसान बना देते हैं। विराट की आकर्षक कवर ड्राइव पर तो कोई कविता तक लिख सकता है। उनके बल्‍ले का फ्लो, फिटनेस को लेकर जोश व मैदान में जरूरी आक्रमकता कुछ ऐसी खूबियां हैं, जो युवाओं को काफी प्रेरित करती हैं।

विश्‍व क्रिकेट में सबसे तेज 10,000 वनडे रन बनाने वाले कोहली क्रिकेट के समान ही अपनी पर्सनल लाइफ में भी रॉकस्‍टार हैं। कोहली को जब भी ब्रेक मिलता है तो वह अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। भारत और बांग्‍लादेश के बीच इस समय तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जा रही है, जिससे कोहली ने ब्रेक लिया है। जानकारी मिली है कि कप्‍तान कोहली अपनी पत्‍नी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्‍का शर्मा के साथ इस समय भूटान में हैं और वहीं अपना जन्‍मदिन मनाएंगे।

यही नहीं, विराट कोहली एक आदर्श क्रिकेटर होने के साथ-साथ एक आदर्श पति भी हैं। उन्‍होंने हाल ही में करवा चौथ का व्रत अपनी पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा के साथ रखा था, जिसकी जानकारी उन्‍होंने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक फोटो शेयर के साथ दी थी।

बहरहाल, भारत को अपनी कप्‍तानी में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीत दिलाने वाले विराट कोहली युवाओं के रॉल मॉडल हैं। उन्‍होंने फिटनेस का ऐसा स्‍तर स्‍थापित किया है कि हर कोई उन्‍हें फॉलो करता है। विराट की फिटनेस इससे बेहतर ढंग से पता चलती है कि वह मैच के अंतिम क्षणों में काफी थकने के बावजूद खूब तेजी से दो रन चुरा लेते हैं। साथी खिलाड़ी भी अपने कप्‍तान की तारीफ करते नहीं थकते कि उनके जैसी फिटनेस हासिल करना सभी का मकसद है।

विराट कोहली आज 31 साल के हो चुके हैं और उनके फैंस उम्‍मीद करते हैं कि वह आगे भी अपनी शानदार फिटनेस बरकरार रखते हुए क्रिकेट के मैदान पर नए-नए कीर्तिमान स्‍थापित करें और सर्वकालिक महान क्रिकेटरों की लिस्‍ट में सबसे ऊपर पहुंचे। भारतीय कप्‍तान को एक बार फिर हैप्‍पी बर्थ-डे!

Show More

Related Articles

Close