[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेशदनकौर

UP Weekend Lockdown- जानिए क्या हैं नए बदलाव?

UP में खत्म हुआ लॉकडाउन, अब पहले की तरह खुलेंगे बाजार, जानिए क्या हैं नए बदलाव?

लखनऊ. अनलॉक 4  के तहत पहले दो दिन के वीकेंड लॉकडाउन को ख़त्म किया गया, इसके बाद मंगलवार को सूबे की योगी सरकार ने रविवार की साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था को भी समाप्त कर दिया. अब पूर्व की भांति ही प्रदेश में साप्ताहिक बंदी होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए. इसी के तहत प्रत्येक रविवार को बाजारों की प्रदेश व्यापी साप्ताहिक बंदी के स्थान पर अब बाजारों की साप्ताहिक बंदी पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुरूप रहेगी.

1,000 आईसीयू बेड्स तैयार करने के निर्देश
इतना ही नहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने निर्देश देते हुए कहा कि राजधानी के एसजीपीजीआई, केजीएमयू और डाॅ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा 1,000 आईसीयू बेड्स तैयार किए जाएं. इतना ही  नहीं कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर सभी होटल व रेस्टोरेंट का संचालन कराया जाए.  इस गतिविधि में संक्रमण से सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए. कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराएं.
इसके अलावा तहसील दिवस और थाना दिवस कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं. सभी विभागाध्यक्ष और कार्यालयाध्यक्ष कार्मिकों की उपस्थिति का नियमित निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण करने को कहा गया है. ईज ऑफ लिविंग की दिशा में भी कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने की आवश्यकता पर जोर देने को कहा गया है. इससे लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन आएगा.
जीएसटी संग्रह में वृद्धि के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने जीएसटी संग्रह में वृद्धि के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए हैं. जीरो बजट खेती के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने को कहा गया है. कुपोषित बच्चों के परिवार को  मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना’ के अन्तर्गत गौ आश्रय स्थल से गाय उपलब्ध कराने को कहा गया है. स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जा रहे शहरों में कार्य की गति तेज की जाए. नगर निकायों में अमृत योजना के कार्यों को गति दी जाए. लोक निर्माण विभाग को सड़कों को पूर्णतया गड्ढामुक्त करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं.

Show More

Related Articles

Close